Saturday, Jul 31, 2021
-->
harak-singh-rawat-said-army-help-will-be-taken-to-fire-extinguish

वन मंत्री ने की आपात बैठक, बोले-जरूरत पड़ी तो वनाग्नि बुझाने में ली जाएगी सेना की मदद

  • Updated on 5/30/2018

देहरादून/ब्यूरो। जंगल में लगी आग के दौरान सैर सपाटा करने की आलोचनाओं से घिरे वन मंत्री हरक सिंह देहरादून लौट चुके हैं। उन्होंने सभी संबंधित महकमे के साथ मीटिंग की। आग बुझाने के लिए सभी अधिकार संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए हैं। 

इसके बाद भी यदि स्थिति काबू में नहीं आई, तो सेना की मदद ली जाएगी। मीटिंग में उन्होंने यह भी साफ किया कि हेलीकॉप्टर की मदद से आग पर काबू नहीं पाया जा सकता। बुधवार को प्रदेश भाजपा दफ्तर में हरक सिंह ने बताया कि मंगलवार की देर शाम वन सचिव और वन विभाग के सभी अफसरों को बुलाकर उन्होंने आपात बैठक की। 

उत्तराखंड: बैंक कर्मचारियों की हड़ताल से 1500 करोड़ का कारोबार प्रभावित

बैठक में आग लगने के कारणों और उसे बुझाने के लिए अब तक किए गए उपायों की जानकारी ली। वन मंत्री ने कहा कि आग अपने आप नहीं लगती है। इसके पीछे कोई न कोई मानवीय कारण जरूर होता है। उन्होंने आम जनता से अपील की है कि यह जंगल हम सबका है। 

इसे बचाने में सरकार और महकमे का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि वनाग्नि के कारण तीन बच्चों की मौत बेहद गंभीर मामला है। सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि आग लगने के बाद ऐसी घटनाएं हो जाती हैं। इसमें कोई कर भी क्या सकता है। 

ऑल इंडिया गर्ल्स क्रिकेट टूर्नामेंट में दून इलेवन, कर्नाटक और गढ़वाल की शानदार जीत

ध्यान इस बात का रखा जाना चाहिए कि आगे इसकी पुनरावृत्ति न हो। उन्होंने कहा कि वन विभाग से अधिक से अधिक मजदूर लगाकर किसी भी प्रकार आग पर काबू पाने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर की मदद से आग पर काबू पाना संभव नहीं है। जरूरी हुआ तो वायुसेना की मदद ली जाएगी।

कंडी मार्ग पर एनओसी जल्द
वन मंत्री ने बताया कि कुमाऊं और गढ़वाल को जोड़ने वाली महत्वाकांक्षी कंडी मार्ग परियोजना पर जल्द ही सभी संबंधित महकमे से एनओसी मिल जाएगी। जून तक राज्य वाइल्ड लाइफ संस्थान और अगस्त तक केन्द्र वाइल्ड लाइफ संस्थान की एनओसी मिलने के बाद इस मार्ग पर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.