गारंटी मनी से वापस करेंगे शुल्क: हरक सिंह

  • Updated on 12/6/2018

देहरादून/ब्यूरो। आयुर्वेद विश्वविद्यालय का मामला कांग्रेस के चकराता विधायक प्रीतम सिंह ने नियम 58 के तहत उठाया। कहा कि हाईकोर्ट के आदेश और शासनादेश जारी होने के बावजूद आयुर्वेद कालेज छात्रों से वसूला गया अतिरिक्त धन वापस नहीं कर रहे हैं। आयुष मंत्री हरक सिंह ने सदन को आश्वस्त किया कि यदि कालेज ने बढ़ी हुई फीस वापस नहीं की तो वह केन्द्र सरकार से अनुरोध करेंगे कि ऐसे कालेजों की गारंटी मनी को कैश कराकर छात्रों का पैसा वापस किया जाए।

लेबर सेस में 400 करोड़ जमा
श्रम मंत्री हरक सिंह ने सदन को बताया कि विभिन्न विभागों में मजदूरी पर होने वाले व्यय का एक प्रतिशत लेबर सेस के रूप में लिया जा रहा है। इन पैसों से मजदूरों के बच्चों को मेडिकल की पढ़ाई में मदद की जाती है। इसके अतिरिक्त मजदूरों को साइकिल, सिलाई मशीन आदि उपलब्ध करायी जाती है। 90 दिन तक मजदूरी करने शपथपत्र देकर कोई भी मजदूर इस लाभ का हकदार बन सकता है। इस मद में 400 करोड़ जमा हो चुके हैं।

गंगा की निर्मलता के लिए अनशन कर रहे संत गोपाल दास दून अस्पताल से गायब

गन्ना किसानों का भुगतान शीघ्र
नियम 58 के तहत कांग्रेस विधायक काजी निजामुद्दीन ने गन्ना किसानों के भुगतान का मुद्दा उठाया। इसके जबाव में गन्ना मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि सहकारी और सरकारी क्षेत्र की चार चीनी मिलों पर गन्ना किसानों का लगभग 98 करोड़ रुपये बकाया है। अनुपूरक बजट में इन मिलों के लिए 98 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि पहली बार सरकार ने एक वित्तीय वर्ष में गन्ना किसानों के लिए 333 करोड़ के बजट का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि नीजी क्षेत्र के तीन चीनी मिलों को भी शीघ्र भुगतान करने को कहा गया है।

आपको एक्सपरटाइज है
सदन में आरोपों और प्रत्यारोपों के बीच सत्ता पक्ष और विपक्ष के विपक्ष एक दूसरे से हंसी ठिठौली भी करते नजर आए। हरक सिंह ने कांग्रेस विधायक प्रीतम सिंह को माननीय मंत्री संबोधित कर दिया। इस पर अपनों ने ही सवाल किया तो प्रीतम सिंह ने कहा कि हरक सिंह को सरकार बदलने में एक्सपरटाईज हासिल है। पता नहीं कब आप लोग इधर आ जाएं और हम लोग उधर चले जाएं। इसी हंसी ठिठौली के दौरान हरक सिंह ने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल को एक मामले में धृतराष्ट्र की तरह आंखें बंद करने वाला बताया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.