Sunday, Oct 17, 2021
-->
hardeep singh puri walked barefoot with guru granth sahib brought from kabul on his head musrnt

Video: काबुल से लाए गए गुरु ग्रंथ साहिब को सिर पर रख नंगे पैर चले हरदीप सिंह पुरी

  • Updated on 8/24/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। काबुल एयरपोर्ट पर लोगों की अफरा- तफरी के बीच भारत वहां से अपने लोगों को लगातार निकालने का प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में 25 भारतीय नागरिकों सहित 78 यात्रियों को लेकर आज एयर इंडिया की एक फ्लाइट ताजिकिस्तान के दुशांबे से नई दिल्ली पहुंची है।

इस प्लाइट से गुरूग्रंथ साहिब के तीन (स्वरूपों) प्रतियों को भी लाया गया है। स्वरूप साहिबों को दिल्ली के इंदिरागांधी एयरपोर्ट पर भारत सरकार में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी,  विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन और भाजपा नेता आरपी सिंह ने आगवानी की और गुरुग्रंथ साहिब के स्वरूपों को दिल्ली एयरपोर्ट से बाहर नंगे पैर सिर पर लेकर आए। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि सरकार अफगानिस्तान से सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए प्रतिबद्ध है।

काबुल के मौजूदा हालात और एयरपोर्ट पर मची अफरा- तफरी के बीच भारतीयों के साथ-साथ अफगानिस्तान के नागरिकों का वहां से निकालना आसान नहीं है। सबसे बड़ी समस्या तो उन्हें एयरपोर्ट तक पहुंचाने की ही है। इन तमाम चुनौतियों के बावजूद भारत अब तक 800 से अधिक लोगों को वहां से सुरक्षित निकालने में सफल रहा है। इनमें अफगान हिंदू और सिख के साथ ही नेपाली नागरिक भी शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.