Wednesday, Oct 16, 2019
haryana assembly election 2019 congress manifesto today ghulam nabi azad

हरियाणा विधानसभा चुनाव: कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, किसानों-महिलाओं को लेकर किए कई वादे

  • Updated on 10/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2019) के लिए कांग्रेस ने शुक्रवार को पार्टी प्रदेश कार्यालय में अपना घोषणा पत्र (Manifesto) जारी कर दिया है। कांग्रेस (Congress) के घोषणा पत्र में किसानों के लिए कर्ज माफी और महिलाओं को सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने का वादा किया गया है।

कांग्रेस ने इसे ‘संकल्प पत्र’ का नाम दिया है और इसमें वादा किया गया है कि राज्य में पार्टी की सरकार बनी तो महिलाओं को सरकारी नौकरियों एवं निजी संस्थानों में 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा और हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी। पार्टी ने महिलाओं को पंचायती राज संस्थानों, नगर निगमों तथा नगर परिषदों में भी 50 प्रतिशत आरक्षण देने का वादा किया।     

हरियाणा विधानसभा चुनाव: अशोक तंवर ने दिया कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा, लगाया था ये गंभीर आरोप

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने कहा कि घोषणापत्र में महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया है। हरियाणा कांग्रेस (Haryana Congress) की अध्यक्ष कुमारी शैलजा (Selja Kumari) ने घोषणा की कि अगर पार्टी की सरकार बनती है तो राज्य में किसानों का कृषि रिण माफ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पार्टी ने अनुसूचित जाति और अत्यंत पिछड़ा वर्ग समुदाय से आने वाले कक्षा 1 से 10वीं तक के छात्रों को 12 हजार रुपये सालाना तथा कक्षा 11 और 12 के विद्यार्थियों के लिए 15 हजार रुपये सालाना वजीफा देने का भी वादा किया है।

टिकट बंटवारे को लेकर हरियाणा कांग्रेस में रार, तंवर बोले- 5 करोड़ में बेची टिकट

शैलजा ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर राज्य में एक अनुसूचित जाति आयोग बनाया जाएगा। भाजपा नीत राज्य सरकार के तहत हुए कथित घोटालों की जांच के लिए विशेष जांच समिति भी बनाई जाएगी। प्रदेश में मादक पदार्थों की बढ़ती समस्या पर चिंता जताते हुए उन्होंने कहा कि इस पर रोकथाम के लिए विशेष कार्य बल का गठन किया जाएगा। घोषणापत्र जारी करने के मौके पर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के राज्य विधायक दल के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, घोषणापत्र समिति की अध्यक्ष किरण चौधरी तथा पूर्व रेल मंत्री पवन कुमार बंसल भी उपस्थित थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.