Monday, Dec 09, 2019
haryana cabinet expansion names finalized manohar lal khattar amit shah 12 november

हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार को अमित शाह ने दिखाई हरी झंडी, शपथ ग्रहण 12 नवंबर को

  • Updated on 11/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हरियाणा (Haryana) में मुख्यमंत्री मनोहर लाल कैबिनेट (Manohar Cabinet) के नए नामों की लिस्ट पर भाजपा हाईकमान की मुहर लग गई है। राज्य में नए मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने रविवार को दिल्ली (Delhi) में पार्टी अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) के साथ उनके निवास पर लंबी बैठक की। सूत्रों के मुताबिक करीब ढाई घंटे तक चली इस बैठक में कुछ अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे। इस दौरान अमित शाह ने सीएम द्वारा तय किए गए मंत्रियों के नामों पर मुहर लगा दी है।

हरियाणा के दूसरी बार CM बने खट्टर को RSS का मिलता रहा है पूरा सहयोग, जानें पूरा प्रोफाइल

सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ परामर्श के बाद मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले नेताओं के नामों को अंतिम रूप दिया गया। यही नहीं, गठबंधन सहयोगी जेजेपी को भी विश्वास में लिया गया। यदि चीजें निर्धारित कार्यक्रम के तहत आगे बढ़ीं तो नए मंत्री 12 नवंबर को शपथ लेंगे। बता दें कि शपथ समारोह के दिन सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती है। खट्टर और चौटाला ने दिवाली के दिन शपथ ली थी।

हरियाणा: दूसरी बार मनोहर लाल खट्टर ने ली CM पद की शपथ, दुष्यंत चौटाला बने डिप्टी सीएम

रविवार को नए मंत्रियों के नामों को अंतिम रूप दिए जाने के साथ ही मंगलवार को मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई वाले राज्य मंत्रिमंडल का पहला विस्तार होने की संभावना है। सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी। भारतीय जनता पार्टी (BJP) द्वारा हरियाणा में जननायक जनता पार्टी (JJP) के साथ मिलकर सरकार गठन करने पर खट्टर (65) ने 27 अक्टूबर को दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी और पूर्व उपप्रधानमंत्री देवीलाल के प्रपौत्र दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) (31) ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। सात निर्दलीय विधायक भी सरकार का समर्थन कर रहे हैं।

जानिए कौन हैं JJP सुप्रीमो दुष्यंत चौटाला, जिन्होंने हरियाणा की राजनीति में निभाई किंगमेकर की भूमिका

अनिल विज और सीमा त्रिखा का नाम भी आगे
मंत्री पद के लिए बीजेपी के जिन नेताओं के नाम आगे चल रहे हैं, उनमें छह बार के विधायक अनिल विज, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कंवर पाल, सीमा त्रिखा, महिपाल ढांडा, दीपक मंगला, घनश्याम सराफ हैं जबकि जेजेपी से राम कुमार गौतम, ईश्वर सिंह या अनूप धानक की संभावना जताई जा रही है।

हरियाणा: नेता प्रतिपक्ष पर दोनों गुटों में खींचतान, सोनिया ने लगाई हुड्डा के नाम पर मुहर

इन्हें भी कैबिनेट में जगह मिलने की उम्मीद
निर्दलीय में रंजीत चौटाला और बलराज कुंडू को मंत्रिमंडल में स्थान मिलने की उम्मीद है। अक्टूबर में चुनाव में 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में बीजेपी ने 40, जेजेपी ने 10, कांग्रेस ने 31, आईएनएलडी और हरियाणा लोकहित पार्टी ने एक-एक सीटें जीती थी। सात निर्दलीय भी विजयी हुए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.