Saturday, Dec 07, 2019
haryana cabinet first expansion led by manohar lal khattar with jjp dushyant chautala

हरियाणा मंत्रिमंडल के विस्तार में जजपा के साथ निर्दलीयों को भी मिलेगा मंत्री पद

  • Updated on 11/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाले हरियाणा मंत्रिमंडल का पहला विस्तार बृहस्पतिवार को होगा। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। खट्टर (65) ने 27 अक्टूबर को दूसरे कार्यकाल के लिए राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी जबकि जजपा नेता दुष्यंत चौटाला ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। मौजूदा मंत्रिमंडल में केवल यही दो सदस्य हैं। 

शिवसेना ने राज्यपाल के फैसले के खिलाफ SC में नहीं किया अपनी याचिका का जिक्र

प्रवक्ता ने बुधवार को बताया, ‘‘हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य बृहस्पतिवार को हरियाणा राजभवन में राज्य के मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।’’ हरियाणा मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री समेत 14 सदस्य हो सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि भाजपा और दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जननायक जनता पार्टी (जजपा) पहले विस्तार में राज्य के सभी वर्गों और क्षेत्रों को व्यापक प्रतिनिधित्व देने पर विचार कर रही है। 

#BJP ने हिंदुत्व के एजेंडे पर शिवसेना को लिया आड़े हाथ, पूछा- कांग्रेस से कैसे बनेगी बात?

सूत्रों ने बताया कि जजपा को दो मंत्रिपद मिलने की संभावना है। एक या दो निर्दलीय विधायकों को भी मंत्रिमंडल में लिया जा सकता है। भाजपा के छह मंत्री हो सकते है। हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव हुए थे और परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किये गये। राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 40 सीटें मिली थी जबकि जजपा ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की थी। कांग्रेस ने 31 सीटों पर विजय हासिल की थी जबकि इनेलो और हरियाणा लोकहित पार्टी को एक-एक सीट मिली थी। 

शिवसेना के साथ तालमेल को लेकर कांग्रेस, NCP दिल्ली में करेगी अहम बैठक

भाजपा ने राज्य में जजपा की मदद से सरकार बनाई थी। चौटाला ने यहां मंगलवार को मुख्यमंत्री के साथ मंत्रिमंडल विस्तार पर चर्चा की थी। चौटाला ने खट्टर के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से कहा था कि मुख्यमंत्री के साथ विभागों के आवंटन पर भी चर्चा हुई। भाजपा की ओर से छह बार के विधायक अनिल विज, कुंवर पाल, सीमा त्रिखा, महिपाल ढांडा , दीपक मंगला, घनश्याम सराफ, बनवारी लाल और कमल गुप्ता मंत्री बनने की दौड़ में शामिल हैं। 

#JNU फीस वापसी को छात्रों, अध्यापकों ने बताया दिखावा, मोदी सरकार पर बरसे

जजपा की ओर से राम कुमार गौतम, ईश्वर सिंह या अनूप धानक मंत्री बनाये जा सकते है। निर्दलीय विधायकों रणजीत सिंह चौटाला और बलराज कुंडू को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।

केजरीवाल सरकार ने पराली के बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए बंद किए दिल्ली के स्कूल

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.