Sunday, Jan 19, 2020
haryana manohar lal khattar and dushyant chautala oath taking ceremony

हरियाणा: दूसरी बार मनोहर लाल खट्टर ने ली CM पद की शपथ, दुष्यंत चौटाला बने डिप्टी सीएम

  • Updated on 10/27/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दीपावली के दिन आज हरियाणा (Haryana) में भाजपा (BJP) और जजपा (JJP) गठबंधन की नई सरकार बन गई है। रविवार यानी आज दोपहर राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह रखा गया। जिसमें मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने मुख्यमंत्री और दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

 Update-

  • दुष्यंत चौटाला ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ
  • मनोहर लाल खट्टर ने दूसरी बार CM पद की शपथ ली।
  • बीजेपी के मनोहर लाल खट्टर और जेजेपी के दुष्यंत चौटाला स्टेज पर पहुंचे। बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी स्टेज पर मौजूद।
  • दुष्यंत चौटाला ने शपथ ग्रहण समारोह से पहले कहा- 'कल तक वे (कांग्रेस) कह रहे थे कि यह (बीजेपी-जेजेपी गठबंधन) लोगों के जनादेश के खिलाफ है। हम उनके खिलाफ भी जीतकर आए हैं।' 
  • मंच पर मौजूद हैं अजय चौटाला
  • सुखबीर बादल समारोह में पहुंचे
  • शपथ ले सकते हैं 13 मंत्री
  • नैना चौटाला ने कहा- मंत्री बनने की इच्छा नहीं, विधायक बनकर ही खुश हूं।
  • तिहाड़ से छूटे अजय चौटाला शपथ ग्रहण में पहुंचे
  • मनोहर लाल खट्टर लगातार दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे
  • चंडीगढ़ पहुंचे जेपी नड्डा

हरियाणा: खट्टर चुने गए विधायक दल के नेता, लेंगे CM पद की शपथ

ये हो सकती है नई कैबिनेट -

1. मुख्यमंत्री- मनोहर लाल खट्टर
2. उपमुख्यमंत्री- दुष्यंत चौटाला
3. अनिल विज
4.कवरपाल गुजर
5.दीपक मंगला
6.सीमा तिरखा
7.बनवारी लाल
8.कमल गुप्ता
9.महिपाल ढाण्डा
10.बलराज कुण्डु आजादविधायक
11.रणजीत सिंह आजाद विधायक
12.रामकुमार गौतम जेजेपी
13.ईश्वरसिह
14.संदीप सिंह

सरकार बनाने को लेकर भाजपा के पर्यवेक्षक एवं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और राष्ट्रीय महासचिव भाजपा के पर्यवेक्षक एवं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की अगुवाई में 57 विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य को सौंपा गया। इनमें गोपाल कांडा को छोड़कर सात निर्दलीय विधायकों ने भी अपना समर्थन पत्र सौंपा। सबसे पहले यू.टी. रेस्ट हाउस में विधायक दल की बैठक में सरकार के वरिष्ठ मंत्री अनिल विज ने मनोहर लाल के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका सभी विधायकों ने समर्थन किया।

हरियाणा में दूसरी बार CM बनने वाले खट्टर को RSS का मिलता रहा है पूरा सहयोग, जानें पूरा प्रोफाइल

भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद दुष्यंत चौटाला भी यू. टी. रेस्ट हाउस पहुंचे, जहां दोनों दलों के नेताओं के संयुक्त हस्ताक्षर पत्र तैयार किए गए। उसके बाद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, मनोहर लाल खट्टर, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह, प्रदेश भाजपा प्रभारी डॉ अनिल जैन, सुभाष बराला, केंद्रीय मंत्री रतन लाल कटारिया और जजपा नेता दुष्यंत चौटाला सहित सभी नेता राजभवन पहुंचे। यहां राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया गया। राज्यपाल को बताया गया कि निर्दलीय और जजपा के साथ भाजपा हरियाणा में गठबंधन की सरकार बनाएगी, जिसके लिए सभी से बातचीत हो गई है।

बीजेपी-JJP गठबंधन से भड़की कांग्रेस, बताया- ‘छल-कपट’ की सरकार

खट्टर कैबिनेट में मंत्री बनने वाले विधायकों को दीपावली के बाद तक इंतजार करना पड़ेगा। आज शपथ ग्रहण समारोह में मंत्रियों को जगह नहीं मिल पाएगी। सिर्फ मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उप-मुख्यमंत्री के तौर पर दुष्यंत चौटाला ही शपथ ग्रहण करेंगे। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और प्रदेश भाजपा प्रभारी डॉ अनिल जैन ने कहा कि गोपाल कांडा को छोड़कर अन्य सात निर्दलीय विधायकों का उन्हें समर्थन मिल चुका है और नई सरकार में सिर्फ एक ही पद डिप्टी सीएम का होगा जो जजपा के खाते में रहेगा। उन्होंने गोपाल कांडा का समर्थन लेने से इनकार किया।

हरियाणा सरकार में दुष्यंत की मां नैना चौटाला को भी मिल सकता है अहम पद 

वहीं, राजभवन में मनोहर लाल खट्टर ने सरकार बनाने की कड़ी में पुरानी सरकार से अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया। उधर, चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है, जिसके बाद खट्टर अब नई सरकार का गठन करेंगे। हरियाणा राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह सादगीपूर्ण ढंग से होगा, जिसमें सभी विधायक, सांसद और पार्टी के मुख्य कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे। उधर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा में एक स्थिर और मजबूत सरकार बने, इसके लिए उन्होंने भाजपा को अपना समर्थन दिया है और उन्हें पूरा विश्वास है कि 5 वर्षों तक मिल-जुलकर सरकार चलाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.