Tuesday, Sep 25, 2018

पैंशन घोटालाधारकों को मिल गई हरियाणा सरकार से आधी राहत

  • Updated on 4/13/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हरियाणा सरकार ने फर्जीवाड़ा कर सामाजिक सुरक्षा पैंशन लेने वालों को बड़ी राहत देते हुए प्राप्त की गई पैंशन की आधी राशि वसूलने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में बुधवार देर रात तक चली मंत्रिमंडल की बैठक में ऐसे लोगों के विरुद्ध जारी नोटिस और दर्ज एफआईआर भी वापस लेने का फैसला लिया गया। बैठक में सरकार ने राज्य शुभ्र ज्योत्सना पैंशन तथा अन्य सुविधा योजनाओं को भी स्वीकृति प्रदान की जो 1 नवम्बर, 2017 से लागू होगी। 

योजना के तहत राज्य के ऐसे निवासियों को 10,000 रुपए मासिक पैंशन दी जाएगी जिन्होंने 25 जून,1975 से 21 मार्च,1977 तक आपात्काल की अवधि के दौरान सक्रिय रूप से भाग लिया और जेल जाना पड़ा। इनके अलावा ऐसे व्यक्ति जो राज्य के निवासी नहीं हैं लेकिन आपातकाल के दौरान राज्य से गिरफ्तार हुए और राज्य की जेलों में रहे, वे भी इस पैंशन के पात्र होंगे। ऐसे लोगों की विधवाएं भी इस पैंशन की पात्र होंगी। 

महबूबा का बड़ा बयान, नाबालिगों से रेप करने वालों को सज़ा-ए-मौत देने के लिये कानून लाएगी सरकार

मंत्रिमंडल ने राज्य में लोगों को बेहतर परिवहन सुविधाएं मुहैया कराने के तहत राज्य में किलोमीटर स्कीम के तहत 500 बसें चलाने को भी मंजूरी प्रदान की। इस योजना के तहत बस मालिकों को 19.50 रुपए प्रति किलोमीटर की दर पर भुगतान किया जाएगा। बैठक में सोनीपत में नए बस अड्डे के निर्माण हेतु नगर निगम की 75.9 कनाल भूमि परिवहन विभाग को बेचने के शहरी स्थानीय निकाय विभाग के एक प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान की गई। 

इसके अलावा उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार राज्य में सड़क सुरक्षा कोष बनाने का भी फैसला लिया गया। सरकार ने सेना के शहीद सिपाही राजेश कुमार के भाई को अनुकंपा आधार पर नौकरी देने के लिए नीति में ढील प्रदान करने का भी निर्णय लिया। झज्जर जिले के नूना माजरा गांव निवासी राजेश कुमार ‘ऑप्रेशन रक्षक’ के दौरान 3 सितम्बर, 2001 को जम्मू-कश्मीर में शहीद हो गए थे।

उस समय उनके भाई दिनेश कुमार की आयु 14 वर्ष की थी। नौकरी योग्य होने पर सरकार ने दिनेश को नौकरी देने का फैसला लिया है।  बैठक में चंडीगढ़-बद्दी नई ब्रॉडगेज रेलवे लाइन के निर्माण के लिए नगर निगम पंचकूला की 10.65 एकड़ भूमि रेलवे विभाग को बेचने, महेंद्रगढ़ सब्जी मंडी के विस्तार हेतु 4840 वर्ग गज भूमि मार्कीट कमेटी महेंद्रगढ़ को बेचने के शहरी स्थानीय विभाग के प्रस्तावों को भी स्वीकृति प्रदान की गई। 

इसके अलावा फरीदाबाद स्थित वाई.एम.सी.ए. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का नामकरण जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय करने, पानीपत में धान की पुआल से भारतीय तेल निगम लिमिटेड के प्रस्तावित एथेनॉल संयंत्र स्थापित करने के लिए ग्राम पंचायत बोहली की 59 कनाल, 11 मरला भूमि बेचने के लिए विकास एवं पंचायत विभाग के प्रस्ताव, हिसार में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा/ नागरिक उड्डयन हब के निर्माण हेतु नगर निगम, हिसार की 23 एकड़ 4 कनाल भूमि नागरिक उड्डयन विभाग को बेचने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.