Saturday, Jan 28, 2023
-->
haryana zilla parishad elections: bjp poor performance aap presence felt

हरियाणा जिला परिषद चुनाव: भाजपा का खराब प्रदर्शन, AAP ने कराया मौजूदगी का एहसास

  • Updated on 11/28/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हरियाणा जिला परिषद चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बड़ा झटका लगा है। राज्य की सत्ताधारी पार्टी ने 100 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे लेकिन महज 22 सीटों पर ही उसे जीत हासिल हुई जबकि आम आदमी पार्टी (आप) ने 100 सीटों पर चुनाव लड़ 15 सीटों पर जीत हासिल की है। चुनाव के परिणाम रविवार को घोषित किए गए। इसमें इंडियन नेशनल लोक दल को कुछ लाभ हुआ। कांग्रेस और भाजपा की सहयोगी जननायक जनता पार्टी (जजपा) ने यह चुनाव अपने दल के चुनाव चिह्न पर नहीं लड़ा था। राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि 2024 में होने वाले अगले विधानसभा चुनावों से पहले आए ये चुनाव परिणाम सत्तारूढ़ भाजपा को आगाह करने वाले हैं।

हालांकि, भाजपा ने दावा किया कि चुनावों में राज्य के अन्य जिलों में भाजपा समर्थित 150 से अधिक उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की है। जिला परिषद चुनावों में भाजपा ने यह खराब प्रदर्शन ऐसे समय में किया है जब कुछ ही दिन पहले उसने हिसार जिले की आदमपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल की थी। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के पोते और भाजपा के भव्य बिश्नोई ने इस महीने की शुरुआत में आदमपुर उपचुनाव में 15,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की थी। पंचकुला में जिला परिषद के चुनाव परिणाम भाजपा के लिए एक बड़े झटके के रूप में सामने आया। यहां की सभी 10 सीटों पर उसके उम्मीदवारों को हार का सामना करना पड़ा है।

पार्टी को सिरसा में भी झटका लगा है। यहां उसके उम्मीदवारों में एक भी जीत नहीं दर्ज कर सका। भाजपा की भारी फजीहत अंबाला में हुई। कुरुक्षेत्र से पार्टी के सांसद नायब सिंह सैनी की पत्नी सुमन सैनी अंबाला जिला परिषद के वार्ड नंबर 4 से चुनाव हार गईं। यह राज्य के गृह मंत्री अनिल विज का गृह जिला भी है। इस जिले में पार्टी कुल 15 जिला परिषद सीटों में से केवल दो ही सीटें जीत सकी। गुरुग्राम में भाजपा 10 में से केवल चार जिला परिषद सीटों पर जीत हासिल कर सकी। हालांकि, यमुनानगर, नूंह और कुरुक्षेत्र में सत्तारूढ़ दल ने क्रमश: छह, सात और तीन सीटों पर जीत हासिल की। हरियाणा भाजपा के प्रवक्ता संजय शर्मा ने कहा कि पार्टी ने जिला परिषद चुनावों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।

उन्होंने दावा किया कि 15 जिलों में भाजपा समर्थित 151 उम्मीदवारों ने जीत हासिल की। शर्मा ने कहा कि इसके अलावा, चुनाव जीतने वाले 126 निर्दलीय उम्मीदवारों में से अधिकांश भाजपा का समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए 22 जिला परिषदों के कुल 411 सदस्यों में से, भाजपा के पास लगभग 300 विजयी उम्मीदवारों का समर्थन है। आम आदमी पार्टी (आप) ने अपने चुनाव चिह्न पर लड़ी गई 100 से अधिक सीटों में से 15 सीटें जीतकर जिला परिषद चुनावों में सबको चौंका दिया है। इसने सिरसा में छह सीटें जीतकर अच्छा प्रदर्शन किया।

इसके अलावा अंबाला में तीन और जींद में दो सीटों पर जीत दर्ज की। आप के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जिला परिषद चुनावों में अपनी पार्टी के उम्मीदवारों को जीत की बधाई दी और उन्हें पूरे समर्पण के साथ लोगों के लिए काम करने को कहा। राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि जिला परिषद चुनावों में कई सीटों पर आप की जीत पार्टी उसका उत्साह बढ़ाने वाली है। आप की नजर 2024 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने पर है। आप सांसद एवं पार्टी के हरियाणा प्रभारी सुशील गुप्ता ने कहा कि चुनाव परिणाम से यह स्पष्ट हो गया है कि राज्य में आने वाला समय आम आदमी पार्टी का है।

इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) भी जिला परिषद चुनावों में कुछ लाभ हासिल करने में कामयाब रहा क्योंकि उसने सिरसा में 10 सीटें जीती हैं। इनेलो नेता और ऐलनाबाद से विधायक अभय चौटाला के बेटे करण चौटाला ने सिरसा में जिला परिषद के वार्ड नंबर 6 से 600 से अधिक मतों से जीत हासिल की। इनेलो के एक नेता ने कहा कि पार्टी ने जिला परिषद चुनावों में पार्टी के चुनाव चिह्न पर लड़ी 72 सीटों में से कुल 14 सीटों पर जीत हासिल की। जिला परिषद चुनावों में झज्जर, हिसार, रेवाड़ी और रोहतक सहित कई जिलों में निर्दलीय उम्मीदवारों ने अधिकतर सीटों पर जीत हासिल की। 143 पंचायत समितियों और 22 जिला परिषदों के चुनाव तीन चरणों में संपन्न् हुए थे। हरियाणा में 22 जिला परिषद हैं, जिनमें 411 सदस्य हैं। ये सदस्य 22 जिला परिषद प्रमुखों का चुनाव करेंगे। राज्य में 143 पंचायत समितियां हैं, जिसमें 3,081 सदस्य हैं जो अपने अध्यक्षों का चुनाव करेंगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.