Monday, Dec 16, 2019
health benefits of saffron in hindi

कई गंभीर बीमारियों का रामबाण इलाज है केसर, कुछ दिनों के इस्तेमाल में दिखने लगेगा लाभ

  • Updated on 8/8/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बात चाहे खाने का स्वाद बढ़ाने की हो या खूबसूरती में और भी निखार पाने की, इसका इस्तेमाल हर जगह होता है। केसर न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि चेहरे के दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। भारत में केसर (Saffron) की खेती हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) में होती है। जिसमें जम्मू-कश्मीर में इसकी खेती सबसे ज्यादा की जाती है।

अध्ययन : हर पांच में से तीन बच्चे जन्म के पहले घंटे में कोलोस्ट्रम से वंचित रह जाते हैं

बता दें कि केसर की फसल साल में सिर्फ एक बार ही काटी जाती है, वहीं इसकी फसल को उगाने में और सहेजने में भी कम मेहनत नहीं लगती, जिसके चलते केसर के लिए अच्छी खासी रकम चुकानी पड़ती है। 

पीरियड्स में अनियमितता बन सकती है कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की वजह, रखें खास ख्याल

बता दें केसर (Saffron) का इस्तेमाल सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने या त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ही नहीं किया जाता, बल्कि यह कई बीमारियों में भी काफी लाभकारी होता है। जी हां, केसर में काफी मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन होता है।

अंतरिक्ष की यात्रा से शरीर का ये पार्ट हो सकता है प्रभावित

जिससे यह शरीर में ताकत लाने के साथ ही शरीर को कई गंभीर बीमारियों से लड़ने के काबिल बनाता है। यही वजह है कि गर्भवती महिलाओं को भी प्रेग्नेंसी के दौरान केसर के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। इससे बच्चे और मां दोनों के स्वास्थ्य पर अच्छा असर होता है। तो चलिए बात करते हैं केसर से होने वाले स्वास्थ्य लाभों की।

Related image

कैंसर से बचाव
कैंसर जैसी गंभीर और खतरनाक बीमारी से बचाव में केसर काफी कारगर होता है। दरअसल, केसर में क्रोसिन नाम का यौगिक होता है, जो कोलोरेक्टल कैंसर (Cancer) सेल को बढ़ने से रोकता है और शरीर की कैंसर से लड़ने की क्षमता में भी वृद्धि करता है। इसके अलावा यह स्किन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से भी व्यक्ति का बचाव करता है।

केजरीवाल ने अब दिल्ली को दिया वाई-फाई का तोहफा, हर महीने मिलेगा फ्री डेटा

अर्थराइटिस के इलाज में कारगर
अर्थराइटिस (Arthritis) के इलाज में भी केसर काफी मददगार होता है। केसर में पाया जाने वाला क्रोसेटिन मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी को दूर करता है, जिससे अर्थराइटिस के इलाज में काफी मदद मिलती है।

सनी देओल फिलहाल राजनीति से ज्यादा बेटे करण का करियर संवारने में जुटे!

यादाश्त बढ़ाए
अगर आपको बार-बार चीजें भूलने की बीमारी है तो आप केसर का सेवन जरूर करें, इसके इस्तेमाल से दिमाग स्वस्थ रहता है, जिससे बार-बार भूलने की बीमारी में लाभ मिलता है। बता दें रोजाना केसर के इस्तेमाल से अल्जाइमर (Alzheimer) के मरीज को काफी लाभ मिलता है और इससे इनके इलाज में भी आसानी होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.