Thursday, Jan 20, 2022
-->
Health department alert in view of Diwali, arrangement of additional medicines and staff

दीपावली के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, अतिरिक्त दवाएं एवं स्टाफ की व्यवस्था

  • Updated on 11/2/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। दीपावली के मद्देनजर चिकित्सीय सुविधा को लेकर स्वास्थ्य विभाग सर्तक हो गया है। इस संबंध में सीएमओ ने दोनों जिला अस्पताल व सभी सीएचसी को अतिरिक्त दवाएं एवं स्टाफ की व्यवस्था करने के निर्देेश दिए गए है। जिससे किसी भी अप्रिय घटना के दौरान इमरजेंसी में आने वाले मरीजों को तुरंत उपचार मिल सकें। वही, जिला एमएमजी अस्पताल में बर्न यूनिट संचालित करने को लेकर सीएमएस ने दावा किया है। 

स्वास्थ्य विभाग की ओर से दीपावली को लेकर और सतर्कता बरती जा रही है। सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया कि दीपावली के मद्देनजर जिला अस्पताल में आपातकालीन चिकित्सकीय सुविधाओं हेतु चिकित्सक और पैरा मेडिकल स्टाफ  24 घंटे उपलब्ध रहेगा। अस्पताल में जीवन रक्षक दवाओं की अतिरिक्त मात्रा उपलब्ध की गई है। अत्याधुनिक चिकित्सकीय उपकरणों के संचालन की व्यवस्था भी 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। एंबुलेंस सेवा एएलएस व 108 का भी निर्बाध संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

सीएचसी पर भी इमरजेंसी सेवा को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश दिए गए है। दीपावली के दौरान आगजनी की घटना होने की आशंका भी होती है। ऐसे में हताहत होने वालों को तत्काल मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराना होता है। जिससे इलाज में कोई बाधा ना हो। इसके लिए इमरजेंसी में सभी दवाएं अतिरिक्त मात्रा में उपलब्ध कराई गई है। आंखों के चिकित्सक समेत अन्य चिकित्सक भी ऑनकाल रहेंगे। 

बर्न यूनिट भी शुरू  
जिला एमएमजी अस्पताल में भी बर्न यूनिट तैयार किए हुए कई वर्ष बीत चुके है। लेकिन स्टाफ के अभाव में इसे शुरू नहीं किया जा सका है। इसमें सर्जन, प्लास्टिक सर्जन के अलावा अन्य स्टाफ की जरूरत है। हालांकि इस बार अस्पताल के सीएमएस के डॉ. अनुराग भार्गव के अनुसार 8 बेड का बर्न यूनिट तैयार किया जा चुका है। तीन सर्जन, चार नर्स, तीन वार्ड ब्वॉय के अलावा अन्य स्टाफ भी मौजूद है। मरीज की स्थिति के अनुसार उसका इलाज किया जाएगा।  
 

comments

.
.
.
.
.