Sunday, May 22, 2022
-->
health-department-inspected-diagnostic-centers-warned

स्वास्थ्य विभाग ने डायग्नोस्टिक सेंटरों का किया निरीक्षण, दी चेतावनी 

  • Updated on 5/12/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। जनपद गाजियाबाद स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा वीरवार को शहर के कई डायग्नोस्टिक सेंटरों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान दो सेंटरों पर दस्तावेज पूरे नहीं मिले, साथ ही अन्य खामियां सामने आई। इस पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ  से चेतावनी देते हुए दस्तावेज पूरे करने को कहा गया  है। एसीएमओ डॉ. सुनील कुमार त्यागी के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोतवाली थानाक्षेत्र के तीन डायग्नोस्टिक सेंटरों का निरीक्षण किया। 

इस दौरान इनमें विभिन्न तरह की खामियां मिलीं। निरीक्षण के लिए स्वास्थ्य टीम पुलिस बल के साथ जीटी रोड स्थित न्यू मैक्स डायग्नोस्टिक सेंटर- 62 पहुंचीं। जहां डॉ. वाईडी शर्मा मिले। निरीक्षण के दौरान टीम ने उनसे अल्ट्रासाउंड संबंधित विभिन्न दस्तावेज देखे। निरीक्षण के दौरान ओपीडी रजिस्टर, कैश बुक, अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट, नोटिस बोर्ड का प्रदर्शन, पीसीपीएनडीटी अधिनियम की किताब की उपलब्धता पंजीकरण प्रमाण पत्र का प्रदर्शन, मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में जमा की जाने वाली मासिक रिपोर्ट की रसीद को भी देखा।

इसके अलावा कुल की गई यूएसजी जाँच से ओपीडी रजिस्टर व शुल्क रसीद के साथ मिलान, अल्ट्रासाउंड मशीन का मेक व मॉडल, ऑपरेटर की डिग्री, प्रमाण पत्र की जॉच आदि देखा गया। इस दौरान सभी अभिलेखों का रख-रखाव सही ढंग से नहीं मिला। टीम ने अल्ट्रासाउंड सेंटर के दस्तावेज पूरे रखने की चेतावनी दी। फिर टीम ने शहीद स्थल नया बस अड्डा मेट्रो स्टेशन के पास दीवान डायग्नोस्टिक ए-1 सेंटर का निरीक्षण किया। 

यहां मौके पर डॉ0 अनिल त्यागी मिले। जहां सभी दस्तावेज सही मिले। इसके बाद एमएमजी अस्पताल के पास एसडी काम्प्लेक्स में वेट डायग्नोस्टिक का निरीक्षण किया। जहां डॉ. मोनिका गुप्ता मिली। उन्होंने सभी दस्तावेज दिखाए, जो सही मिले। हालंाकि, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इन केंद्रों को सही से दस्तावेजों का रखरखाव रखने के निर्देश दिए हैं। एसीएमओ ने कहा कि आगे भी जांच जारी रहेगी।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.