Tuesday, Jun 28, 2022
-->
health department prepares to vaccinate 12 to 14 age group, 15 health centers will be vaccinated

गाजियाबादः 12 से 14 आयु वर्ग को टीका लगाने की की तैयारी, 15 स्वास्थ्य केंद्रों पर लगेगा टीका

  • Updated on 3/16/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए देशभर में आज यानी बुधवार से 12 से 14 आयु वर्ग को टीका लगाया जाएगा। जनपद गाजियाबाद में भी इस आयु वर्ग को टीका लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी कर ली गई है। संजयनगर स्थित संयुक्त जिला अस्पताल समेत 15 स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका लगाया जाएगा। पहली खेप के तौर पर 76 हजार डोज जारी की गई है। जो मंगलवार देर शाम जिले में पहुंचेगी। इसके अलावा अब 60 प्लस वाले सभी लोगों को भी एहतियाती डोज लगाई जाएगी।

स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि अभी शासन स्तर से इस संबंध में कोई गाइड लाइन नहीं आई है। लेकिन, ऑन-लाइन जूम मीटिंग के दौरान अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर टीकाकरण की तैयारी की गई है। लोगों को कोरोना से बचाने के लिए 15 जनवरी 2021 से टीकाकरण अभियान की शुरूआत की गई थी। शुरूआत में हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया गया। इसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर्स व 60 साल से अधिक वर्ष को टीका लगाया गया।

बाद में 18 व इससे अधिक आयु वर्ग के सभी को कोरोना से बचाव का टीका लगाना शुरू हुआ। 3 जनवरी 2022 से 15 से 17 साल तक के किशोर-किशोरियों को टीका लगाया जा रहा है। अब आज से इससे कम आयु वाले यानी 12 साल तक के बच्चों को भी सुरक्षा कवच दिया जाएगा। इसके लिए प्रशासन व जिला स्वास्थ्य विभाग की और से तैयारी कर ली गई है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज अग्रवाल ने बताया कि जूम मीटिंग पर अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार ही फिलहाल तैयारी की गई है।

जिले के 15 स्वास्थ्य केंद्रों पर 12 से 14 आयु वर्ग को टीका लगाया जाएगा। पहली डोज के बाद दूसरी डोज 28 दिन बाद लगाई जाएगी। ऑन द स्पॉट भी बच्चों को टीका लगाया जाएगा। जिले में कितने बच्चों को टीका लगाया जाना है, इस संबंध में शासन से डाटा जारी किया जाएगा। बुधवार को जो भी बच्चें स्वास्थ्य केंद्र पहुंचेंगे उन्हें टीका लगाया जाएगा। जिले को कोर्बेवैक्स वैक्सीन की 76 हजार डोज अलाट की गई है। शाम तक वैक्सीन पहुंच जाएगी। 

यहां लगाए जाएंगे बच्चों को टीके  
संजयनगर स्थित संयुक्त जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लोनी, मोदीनगर, मुरादनगर, डासना के अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भोजपुर, महाराजपुर प्रथम, मकनपुर, राजनगर, कार्टे शास्त्रीनगर, राजबाग, सरस्वती कालोनी, खोड़ा, विजयनगर द्वितीय एवं कैलाश मानसरोवर भवन स्थित स्वास्थ्य केंद्र पर बच्चों को टीके लगाए जाएंगे। सभी स्वास्थ्य केंद्र को 300-300 डोज दी जाएगी। जरूरत होने पर इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। 

58 लाख लोगों को लग चुकी वैक्सीन 
जिले में अब तक 15 व इससे अधिक आयु वर्ग के मंगलवार शाम 5 बजे तक 5833309 लोगों को कोविडरोधी वैक्सीन लग चुकी है। इसमें 3209438 को पहली डोज व 2564869 को दूसरी डोज लगाई गई है। इसके अलावा 59002 को एहतियाती या बूस्टर डोज लगाई गई। इसमें 60 प्लस वाले करीब 32 हजार लोगों को डोज लगाई गई। अब सभी शेष 60 प्लस को बिना किसी चिकित्सीय सलाह के आज से टीका लगाया जाएगा। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.