Tuesday, Mar 09, 2021
-->
health minister satyendar jain 1000 icu beds available in delhi death rate down pragnt

कोरोना संकट के बीच बोले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री- डेथ रेट में आई भारी कमी

  • Updated on 9/21/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजधानी में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण ने विकराल रूप धारण कर लिया है। यहां हर दिन भारी संख्या में कोरोना केस सामने आ रहे हैं, जोकि चिंता का एक गंभीर विषय है। इस बीच दिल्ली (Delhi) के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने बताया कि अब तक राज्य में लगभग 1000 आईसीयू बेड उपलब्ध हैं। वहीं उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब डेथ रेट काफी कम हो गया है।

दिल्ली मेट्रो में कोरोना से बचाव करेगी UV लाइट, बढ़ती भीड़ को देख DMRC ने लिया फैसला

प्लाज्मा मिलने में नहीं कोई दिक्कत
वहीं सत्येंद्र जैन ने प्लाज्मा को लेकर आज एक बड़ी जानकारी शेयर की। सत्येंद्र जैन ने बताया कि अब दिल्ली में प्लाज्मा मिलने में किसी तरह की कोई परेशानी सामने नहीं आ रही है। अब आईएलबीएस से प्लाज्मा (Plasma) आसानी से मिल सकता है।

राजधानी में महिला टूरिस्ट गाइड के साथ हुआ गैंग रेप, आरोपी गिरफ्तार

डेथ रेट को लेकर कही यह बात
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राजधानी में डेथ परसेंटेज काफी कम हो गया है। हर दिन 4 हजार से अधिक केस आ रहे हैं लेकिन मरने वालों की संख्या में भारी कमी आ गई है। कल दिल्ली में 3812 पॉजिटिव केस आए। कल 52405 टेस्ट किए गए थे। हमारी कल की पॉजिटिविटी दर 7.27 थी और 10 दिन की मृत्यु दर 0.77 है। अब तक कुल मृत्यु दर 2.02 है। अब तक दिल्ली के अंदर 25 लाख से ज्यादा टेस्ट हुए हैं।

दहल जाते दिल्ली के ये इलाके अगर बंगाल और केरल से न पकड़े गए होते आतंकी

दिल्ली में कम्युनिटी स्प्रेड
इससे पहले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि दिल्ली समेत पूरे देश में इतनी संख्या में लोग कोरोना संक्रमित (Corona Infected) हो रहे हैं, ये मान लेना चाहिए कि कम्युनिटी स्प्रेड (Community Spread) हो चुका है। हालांकि उन्होंने कहा कि वो इस बात की पुष्टि नहीं कर रहे क्योंकि ये एक टैक्निकल वर्ड है। उन्होंने कहा कि इस बात की पुष्टी तो आईसीएमआर ही करेगा कि कम्युनिटी स्प्रेड हो चुका है। 

वहीं उन्होंने ये भी कहा कि मेरे मानने से कुछ नहीं होता कि कम्युनिटी स्प्रेड है या नहीं। ये बताना मेरे अधिकार क्षेत्र में नहीं आता। ये तो टेक्निकल लोग साइंटिस्ट ही बता सकते हैं कि कम्युनिटी स्प्रेड हो चुका है या नहीं। उन्होंने कहा कि मैं ये कह सकता हूं कि कम्युनिटी के अंदर स्प्रेड है। 

दिल्ली: 10वीं-12वीं के छात्रों की Exam Fees अब नहीं दे सकेगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली में कोरोना संकट
दिल्ली सरकार (Delhi Government) के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, रविवार को दिल्ली में 3,812 नए कोरोना के मामले दर्ज हुए हैं। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 2,46,711 हो गई है। वहीं एक दिन में 37 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। जबकि 3,742 मरीज ठीक होकर घर लौट गए हैं।

'जांच में सहयोग नहीं कर रहे उमर खालिद', परिजनों से मिलने की मांग वाली अर्जी खारिज

राजधानी में कुल 32,097 एक्टिव केस
बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या कुल 4,982 हो गई। हालांकि राहत की बात ये है कि यहां कोरोना को मात देकर स्वस्थ होने वालों की संख्या 2,09,632 पहुंच गई है। बुलेटिन के अनुसार, राज्य में फिलहाल 32,097 लोगों का संक्रमण का इलाज चल रहा है। वहीं पिछले 24 घंटे में 52,405 से अधिक नमूनों की जांच की गई है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.