Saturday, Jul 24, 2021
-->
health ministry said coronavirus testing rate increase djsgnt

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देशभर में जांच दर बढ़ा, कोरोना संक्रमण दर नहीं

  • Updated on 8/26/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 की जांच में काफी बढ़ोतरी होने के बावजूद संक्रमित होने की दर में लगातार कमी आई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने साथ ही रेखांकित किया कि उपचाराधीन मामलों में पहली बार 24 घंटे में 6,423 की कमी आयी है। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 की जांच वर्तमान में बढ़कर प्रतिदिन प्रति दस लाख 600 जांच से अधिक हो गई है जो कि एक अगस्त को प्रतिदिन प्रति 10 लाख पर 363 जांच की थी।

रहीसी का नशा! बेटे ने BMW से किया एक्सीडेंट, बाप ने पुलिसकर्मी को जड़ा थप्पड़

'कोरोना जांच की संख्या तेजी से बढ़ी है'
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सात-दिवसीय ‘रोलिंग’ औसत के आधार पर कोविड-19 से संक्रमित होने की दर अगस्त के पहले सप्ताह के दौरान 11 प्रतिशत थी, वह अब घटकर आठ प्रतिशत हो गई है। उन्होंने कहा, ‘कोविड-19 (Covid 19) संक्रमण का पता लगाने के लिए जांच की संख्या तेजी से बढ़ी है, लेकिन संक्रमित होने की दर में लगातार कमी आई है। पहली बार, कोविड-19 के उपचाराधीन मामलों में 24 घंटे में 6,423 की कमी आई है।’

गैंग रेप पीड़िता ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में की आत्मदाह की कोशिश, धमकी दे रहे आरोपी

'2.70 प्रतिशत लोग ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं'
भूषण ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मामलों में से 2.70 प्रतिशत ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं, जबकि 1.92 प्रतिशत आईसीयू (ICU) में हैं और 0.29 प्रतिशत वेंटिलेटर पर हैं। उन्होंने यह भी कहा कि ठीक हुए मामले उपचाराधीन मामलों की संख्या का 3.4 गुना हैं। भूषण ने होने वाली मौतों का आयु और लिंग के आधार पर विश्लेषण पेश करते हुए कहा कि कोविड-19 से जान गंवाने वालों में से 69 प्रतिशत पुरुष और 31 प्रतिशत महिलाएं हैं।

कोरोना वैक्सीन के पूरी दुनिया तक पहुंचने से पहले राह में हैं कई मुश्किलें, एक नजर...

60 वर्ष की अधिक आयु के 51 प्रतिशत लोगों की हुई मौत
उन्होंने कहा, ‘36 प्रतिशत मौतें 45-60 वर्ष के आयु समूह में और 51 प्रतिशत मौतें 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में हुई हैं। 11 प्रतिशत मौतें 26 से 44 आयु वर्ग के लोगों में और 18 से 25 वर्ष आयुवर्ग और 17 वर्ष से कम आयु के लोगों में क्रमश: एक-एक प्रतिशत हुई हैं।’ यह पूछे जाने पर कि क्या रूसी सरकार ने अपने कोविड-19 टीके के भारत में उत्पादन के लिए कोई औपचारिक अनुरोध किया है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.