Wednesday, Sep 18, 2019
health news  fitness news sleep apnea  sleeping disorder

स्लीप एपनिया बीमारी के कारण महिलाओं में पुरुषों की तुलना में ज्यादा होता है कैंसर

  • Updated on 8/24/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। आज दुनिया में नयी-नयी  बीमारियां सामने आ रही हैं। कई बीमारियां तो खराब खान-पान के कारण हुई है तो कुछ बीमारियां नींद की कमी के कारण भी होती है। नींद की कमी के कारण महिलाओं में ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (OSA) नाम की बीमारी हो रही है। यह बीमारी नींद की कमी के कारण सबसे ज्यादा होने वाली बीमारियों में से एक है। जो बाद में कैंसर का रुप भी ले सकती है।

Live बहरीन: आज भारत डिजिटल युग में सफलता पूर्वक प्रवेश कर गया हैःपीएम मोदी

बीमारी के लक्षण
इस बीमारी के लक्षण है कि इसमें नींद के दौरान सांस लेन में दिक्कत होती है। वजन का बढ़ जाना, जीभ का आकार और टॉंन्सिल प्रमुख हैं। उसकी वजह से रक्त चाप बढ़ जाता है और रक्त में ऑक्सीजन का स्तर घट जाता है।   

रात को सोने में होती है दिक्कत तो इस घरेलू उपाये का जरूर करें इस्तेमाल

महिलाओं पर ज्यादा दिखाता है असर
इस बीमारी से पीड़ित महिलाओं में कैंसर होने की संभावना पुरुषों की तुलना में ज्यादा होती हैं। द यूरोपियन रेस्पिरेटरी पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार जो ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (OSA) से पीड़ित कुल मिलाकर 20,000 वयस्क मरीजों पर यूरोपियन डेटाबेस ईएसएडीए में संग्रह किया गया। इनमें से दो प्रतिशत मरीजों में कैंसर का पता लगाया गया।

अगर आपके शरीर के ये अंग करते हैं आवाज, तो हो सकती है बड़ी बीमारी

क्या कहते हैं विशेषज्ञ
स्वीडन के एक प्रोफेसर का कहना है कि यह मान लेना उचित है कि स्लीप एपनिया की वजह से केंसर हो सकता है शोधकर्ताओं के अनुसार के पुरुषों की अपेक्षा इस वायरस का असर महिलाओं पर 2 से 3 गुना होता है। जिस कारण से स्लीप एपनिया की वजह से महिलाओं में कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है। शोध में यह भी सामने आया है कि स्लीप एपनिया से लोग भली-भांति परिचित हैं, इससे खर्राटे, दिन में थकान और दिल की बीमारियों के होने का खतरा रहता है और यह अधिकतर  पुरुषों में अधिक होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.