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अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 चीजे, डायबिटीज की बीमारी रहेगी कोसों दूर

  • Updated on 6/15/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हम भारतीय लोग मीठे के काफी शौकीन होते हैं। चाहे कोई भी पर्व हो हमारे खाने में मीठा जरूर मिलेगा। यही वजह है कि कुछ लोगों को मीठा इतना पसंद आता है कि वो उसके बिना रह नहीं पाते हैं और बाद में उन्हें डायबिटीज (Diabetes) और हाई बल्ड शुगर जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी उन्हीं भारतीयों में से हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आ गए हैं जिससे आप अपना शुगर लेवल मेंटेन कर सकेंगे। अगर आप अपने ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में ये 4 चीजे शामिल करनी होंगी।

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हरी सब्जियां
ताजी और हरी सब्जियां हर बीमारी को आपसे दूर रखेंगी। ऐसे में अगर आप अपने ब्लड में शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप फाइबर वाली सब्जियां जरुर खाएं। इसके लिए आपको ब्रोकली, सेम, मटर, पालक और पत्तेदार सब्जियों को अपने किचन में जगह देनी होगी। वहीं अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो आप फैटी फिश का सेवन भी कर सकते हैं।

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अखरोट
डॉक्टर्स भी डायबिटीज के मरीजों को अखरोट खाने की सलाह देते हैं।  इसके अंदर विटामिन-ई होता है जो आपको डायबिटीज से तो बचाता ही है इसके साथ ही शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। अखरोट का सेवन करने से कई तरह की बीमारियां आपसे दूर रहती हैं।

एवोकाडो
एवोकाडो एक ऐसा फल हैं जिसमें सभी गुड मौजूद हैं। एक सिसर्च में दावा भी किया गया कि इसके अंदर वसा की मात्रा भरपूर होती हैं और ये शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। इसके साथ ही एवोकाडो आपके अंदर मौजूद कोलेस्ट्रोल की मात्रा को भी घटाने में मदद करता है।

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दालचीनी
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको चीनी से दूरी बना लेनी चाहिए। इसके लिए आपको दालचीनी की चाय बनाकर पीनी होगी। इसके भी कई फायदे हैं। दालचीनी की चाय आपके शरीद के इंसूलिन सिस्टम को बेहतर बनाती है और आपका शुगर लेवल भी संतुलित रहता है।

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