Sunday, Jan 29, 2023
-->
health-worker-will-have-to-make-online-attendance-starting-with-cho

स्वास्थ्यकर्मी को लगानी होगी ऑनलाइन हाजिरी, सीएचओ से शुरूआत 

  • Updated on 11/4/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। स्वास्थ्यकर्मियों को अब ऑनलाइन हाजिरी देनी होगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) ने अटेंडेंस मैनेजमेंट सिस्टम के लिए एप तैयार करवाया है। स्वास्थ्य कर्मियों को इस एप के जरिए ही हाजिरी लगानी होगी। इससे उनके लोकेशन की सही जानकारी भी मिल सकेंगी। स्वास्थ्य अधिकारियों के औचक निरीक्षण के दौरान कर्मचारी अनुपस्थित मिल चुके है। 

सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया कि शासन के निर्देश पर एप के जरिए सबसे पहले सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ) की हाजिरी लगनी शुरू हुई है। बाद में अन्य कर्मचारियों व अधिकारियों को भी एप के जरिए ही हाजिरी लगानी होगी। जनपद में 99 सीएचओ हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर तैनात हैं। सभी को निर्देश जारी किया गया है कि रोजाना सेंटर पर समय से पहुंचकर एप के जरिए पंच कर अपनी हाजिरी लगाएं। एप डाउनलोड करने के लिए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों को लिंक भी भेज दिया गया है। 

एप में सीएचओ की तैनाती के हिसाब से लोकेशन फीड है। संबंधित सेंटर पर केवल सौ मीटर की परिधि में रहने पर ही मोबाइल लोकेशन को ट्रेस करके हाजिरी लगाएगा। इसकी मॉनिटरिंग भी की जाएगी। बता दें कि दूर दराज के क्षेत्रों में खोले गए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर लाभार्थियों को नजदीकी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ ही जिला स्तरीय चिकित्सालयों तक जोड़ा जा रहा है। इससे मरीज को उपचार के बड़े अस्पताल की भी दौड़ नहीं लगानी पड़ती है। वीडियो कॉल के जरिए विशेषज्ञ चिकित्सकों से मरीज को परामर्श दिया जाता है। 

निरीक्षण में कर्मचारी मिले थे नदारद 
बीते पांच दिन से जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। सीएमओ व अपने अधीनस्थों की टीम भेजकर लगातार निरीक्षण करा रहे हैं। जहां कई हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर से कर्मचारी बिना सूचना दिए अनुपस्थित मिल चुके है। ऐसे में ऑनलाइन हाजिरी से उनकी उपस्थिति की जानकारी भी लग सकेंगी। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.