Thursday, Jan 20, 2022
-->
health-workers-gave-the-child-the-expired-medicine-of-vitamin-a-uproar

स्वास्थ्य कर्मियों ने बच्चे को पिला दी विटामिन-ए की एक्सपायरी दवा, हंगामा

  • Updated on 11/13/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। जिले के एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहले तो एक बच्चे को विटामिन-ए की एक्सपायरी दवा पिला दी। परिजनों द्वारा इसका विरोध किया तो उल्टे स्टाफ अभद्र व्यवहार करने पर उतारू हो गया। वहीं, वीडियो वायरल वायरल होने के बाद मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी गंभीर नजर नहीं आया। मानों कि विभाग मामले को दबाने में जुटा हो। मामला शास्त्रीनगर स्थित कार्टे नगरीय पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) का है।

शनिवार को कोविड टीके लगने के साथ ही कार्टे स्थित नगरीय पीएचसी समेत सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर नियमित टीकाकरण व विटामिन-ए की खुराक भी दी गई। केंद्र पर शनिवार सुबह एक युवक कार्टे स्थित नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर अपने नवजात बच्चे को नियमित टीकाकरण के लिए लेकर गया था। बच्चे को टीका लगाने के साथ ही विटामिन-ए की खुराक भी दी गई। जिस बोतल से बच्चे को दवा पिलाई गई थी, उस पर युवक की नजर पड़ी तो देखा कि बोतल पर एक्सपायरी डेट सितम्बर 2021 अंकित थी। दवा दो माह पहले ही एक्सपायर हो चुकी थी।

इसकी मैन्यूफेक्चरिंग डेट अक्तूबर 2019 थी। इस पर युवक ने मौजूद स्टाफ  से इसकी शिकायत की। आरोप है कि गड़बड़ी देखकर पहले तो स्टाफ  ने युवक को समझाने का प्रयास किया और कहा कि बच्चे को कुछ नहीं होगा, हम जिम्मेदारी लेते है। जब युवक ने हंगामा किया तो स्टाफ  ने उसे वहां से भगा दिया। कुछ ही समय पर मामले को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो गया। जिसके बाद विभागीय अधिकारी भी मामले को दबाने में जुटे रहे, पहले कहा कि स्टाफ बीएलओ ड्यूटी में गया है।

वहां कोई टीकाकरण नहीं किया गया। बाद में अधिकारियों ने कहा कि युवक ने यूपीएचसी से ही पड़ी खाली बोतल उठा ली होगी, जो एक्सपायर थी। एक्सपायर दवा की बोतल को दिखाकर उसने स्टाफ  पर दबाव बनाने का प्रयास किया होगा। कहा कि इस संबंध में युवक के खिलाफ  एफआईआर दर्ज की जाएगी। हालांकि वहीं, सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने मामले में जांच कराने को कहा है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.