Saturday, May 26, 2018

नींद ना आने की है शिकायत तो खाएं ये चीजें, तुरंत होगा असर

  • Updated on 5/13/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अच्छी और पूरी नींद लेना बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन आज कल के बढ़ते तनाव के कारण अकसर लोगों को नींद ना आने की शिकायत होती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा उपाय जो आपको अच्छी नींद लेने में मदद करेगा। एक्सपर्ट्स के अनुसार अच्छी नींद के लिए हमें अपने खाने पर भी खास ध्यान देना चाहिए।

जब भी आपको नींद ना आए तो आप बादाम, कीवी, अखरोट, केला, काबुली चना, दूध, दलिया और चावल में से कुछ भी खा लें। ये खाने की चीजें नींद बढ़ाने में मदद करती हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि दलिया और चावल में कार्बोहाइड्रेट्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कि जल्दी पच जाता है और हमें नींद आने लगती है। इसके साथ ही दलिया में मेलाटोनिन हार्मोन पाया जाता है जो कि शरीर में नींद के सिग्नल देता है। इसके अलावा रात को सलाद भी खाना चाहिए क्योंकि इसे खाने से हमारे शरीर में 'लेक्टूकेरियम' सीक्रीट होता है जो कि हमारे शरीर को आराम देता है। काबुली चना भी हमें अच्छी नींद देने में काफी कारगर साबित होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.