Friday, May 27, 2022
-->
hearing-hands-and-feet-due-to-severe-cold-skin-lifeless

कड़ाके की ठंड से हाथ-पैर सुन, त्वचा बेजान

  • Updated on 1/21/2022

नई दिल्ली,(टीम डिजिटल):दिल्ली से सटे नोएडा में कड़ाके की ठंड से जहां हाथ-पैर सुन हैं वहीं त्वचा बेजान होने लगी है। वातावरण में फैले प्रदूषण से त्वचा पर निर्जीव कोशिकाओं की परत चढऩे से जनजीवन बेहाल है। इस मौसम में त्वचा की चमक को बरकरार रखना लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। उधर, घने कोहरे के बीच सात किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही हवा के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लोग सूरज की एक झलक पाने को मजबूर हो गए हैं। उधर, लगातार खराब श्रेणी में बना वायु प्रदूषण लोगों की सांसे उखाड़ रहा है।

शुक्रवार को शहर दिनभर कोहरे की चादर से लिपटा रहा। इससे दृश्यता कम होने के कारण सडक़ों पर यातायात प्रभावित हुआ। वहीं, सात किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के कारण बढ़ी ठिठुरन से बचने के लिए लोग दिनभर गर्म कपड़ों में लिपटकर घरों में दुबके रहे। वहीं, आज और कल होने वाली बारिश के पूर्वानुमान ने भी लोगों को बेचैन कर दिया है। शुक्रवार को जिले में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़त दर्ज हुई, लेकिन हवा चलने के कारण लोगों को इससे सुकून नहीं मिल सका। हालात यह रहे कि ठंड के कारण हाथ-पैरों की अंगुलियां सुन पडऩे के चलते लोगों को दैनिक कामकाज करने में भी दिक्कत हुई। वहीं, अब पश्चिमी विक्षोभ के यू-टर्न के कारण शनिवार व रविवार भी लोगों पर भारी पडऩे वाला है। मौसम वैज्ञानिकों ने अगले दो दिन गरज चमक और ओलावृष्टि के साथ बारिश के आसार जताए है। हाड़ कपा देने वाली सर्दी का सितम जिले में बढ़ता जा रहा है। इन दिनों सुबह व शाम के साथ ही दोपहर के समय में भी चहल-पहल कम नजर आने लगी है।

नोएडा का एक्यूआई 338, ग्रेनो का 302 हुआ दर्ज
शुक्रवार को तेज हवाओं का भी वायु प्रदूषण पर कोई खासा प्रभाव नहीं पड़ा। लिहाजा, नोएडा व ग्रेटर नोएडा की वायु गुणवत्ता एक सप्ताह बाद भी खराब श्रेणी में ही दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वेबसाइट के अनुसार शाम चार बजे तक नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 338 और ग्रेटर नोएडा का 302 दर्ज हुआ। इस संबंध में मौसम विशेषज्ञ महेश पलावत ने बताया कि 22 व 23 जनवरी को बारिश के आसार है।  
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.