Thursday, Jul 29, 2021
-->
hearing-in-antigua-today-in-mehul-choksi-extradition-case

मेहुल चोकसी प्रत्यर्पण मामले में आज एंटीगुआ में होगी सुनवाई

  • Updated on 1/22/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बैंक ऋण घोटाले के भगोड़े आरोपी मेहुल चोकसी ने गुयाना में उच्चायोग के पास अपना भारतीय पासपोर्ट जमा करा दिया है। इसके बाद मेहुल चोकसी प्रत्यर्पण मामले में आज एंटीगुआ में सुनवाई होगी। दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के कथित षड़यंत्रकारियों में से एक एवं भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मामा चोकसी ने पिछले साल एंटीगुआ की नागरिकता ले ली थी।

विदेशी नागरिकता लेने के बाद भारतीय नागरिकों को अपना पासपोर्ट जमा कराना होता है। सूत्रों ने बताया कि कूटनीतिक एवं कानूनी माध्यमों से चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए एंटीगुआ सरकार के साथ भारत की बातचीत चल रही है। सूत्रों ने कहा कि कूटनीतिक और कानूनी रास्तों से एंटीगुआ से संपर्क कर भारत चोकसी की वापसी के लिये प्रयासरत है।

पिछले साल अगस्त में भारत ने चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए एंटीगुआ सरकार से आग्रह किया था। यह आग्रह करने के लिए भारत की ओर से एक टीम को भी एंटीगुआ भेजा गया था। पीएनबी फर्जीवाड़े की जांच सीबीआई एवं ईडी कर रही है और देश के सबसे बड़े घोटाले में चोकसी भारत में वांछित है।

सूत्रों ने संकेत दिया कि अपना भारतीय पासपोर्ट लौटाने के लिये खुद गुयाना में भारतीय उच्चायोग आया था। वह पिछले साल चार जनवरी को भारत के फरार हो गया था और 15 जनवरी को एंटीगुआ की नागरिकता ले ली। सीबीआई ने चौकसी के प्रत्यर्पण के लिये विदेश मंत्रालय को अनुरोध किया था। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.