Monday, Sep 26, 2022
-->
hearing-of-cases-of-national-importance-is-delayed-due-fruitless-matters-supreme-court-rkdsnt

निरर्थक मामलों से राष्ट्रीय महत्व के मामलों की सुनवाई में होती है देरी : सुप्रीम कोर्ट 

  • Updated on 6/1/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि उसके समक्ष बड़ी संख्या में निरर्थक मामले दाखिल किये जा रहे हैं जिनकी वजह से शीर्ष अदालत का बहुत ज्यादा समय बर्बाद हो जाता है। न्यायालय ने कहा कि इस वजह से राष्ट्रीय महत्व के मुकदमों की सुनवाई और निपटारे में अनावश्यक विलंब हो जाता है। 

केजरीवाल ने मोदी सरकार से फिर की 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने की अपील 

जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एम आर शाह की विशेष पीठ ने यह टिप्पणी उपभोक्ता विवाद से संबंधित एक अर्जी पर सुनवाई के दौरान की। पीठ ने कहा कि मामले का निपटारा हो चुका है और अंतिम आदेश पारित किया जा चुका है लेकिन याचिकाकर्ता फिर से एक छोटे से मुद्दे पर एक आवेदन के साथ आ गये है। 

BHU वैज्ञानिकों का दावा- कोरोना को मात दे चुके लोगों के लिए वैक्सीन की एक खुराक ही काफी

जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा, ‘‘हम पहले से निपटाए गए मामले में एक और आदेश पारित नहीं कर सकते हैं। हमें आपकी बात नहीं सुननी चाहिए। न्यायाधीशों को दिन की शुरुआत होते ही इन फाइलों को देखने के लिए अपना महत्वपूर्ण समय बिताना पड़ता है।’’ उन्होंने कहा कि न्यायाधीशों के पास राष्ट्रीय महत्व के उन मामलों को देखने का समय होना चाहिए, जो गंभीर मामले हैं। 

अखिलेश बोले- बंगाल की तर्ज पर CM योगी की मर्जी के बगैर थोपा जा रहा है रिटायर ऑफिसर
उन्होंने कहा, ‘‘आज, जब हम सूचीबद्ध मामलों को देख रहे थे, तो हमने पाया कि 95 प्रतिशत मामले निरर्थक हैं। कल, मुझे कोविड प्रबंधन पर स्वत: संज्ञान मामले में आदेश को अंतिम रूप देना था, जो राष्ट्रीय महत्व का मामला है, लेकिन इसे अपलोड नहीं किया जा सका क्योंकि मुझे आज के लिए सूचीबद्ध मामलों को देखना था।’’ 

अभिनेत्री जूही चावला ने 5जी तकनीक के खिलाफ दायर की दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका

पीठ ने आवेदन पर विचार करने से इनकार करते हुए कहा, ‘‘निरर्थक मामलों से अदालत का महत्वपूर्ण समय बर्बाद हो जाता है। अदालत अपने महत्वपूर्ण समय का उपयोग गंभीर मामलों, राष्ट्रीय महत्व के मामलों पर कर सकती है।’’     

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.