Sunday, May 22, 2022
-->
heat-wave-made-people-sick-crowd-gathered-in-the-hospital

लू के थपेड़ों ने लोगों को किया बीमार, अस्पताल में उमड़ी भीड़

  • Updated on 5/13/2022

नई दिल्ली, (टीम डिजिटल):दिल्ली से सटे नोएडा में पछले करीब एक सप्ताह से तापमान बढऩे और गर्म हवा के कारण लू लगने के मरीज जिला अस्पताल में आने शुरू हो गए हैं। ज्यादातर में डिहाइड्रेशन की परेशानी है। साथ ही, डायरिया, पेट से संबंधित बीमारियों के मरीजों में भी बढ़ोतरी हुई है। इसमें से ज्यादातर मरीजों को भर्ती करना पड़ रहा है। बच्चों में भी इस तरह की परेशानी बढ़ी है।

जिला अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन 600-700 मरीज इंटरनल मेडिसिन और फ्लू क्लीनिक में आ रहे हैं जिसमें से ज्यादातर मरीज गर्मी के कारण होने वाली बीमारियों से पीडि़त हैं। डायरिया और पेट से संबंधित बीमारी और लू के मरीज हैं। एक सप्ताह पहले प्रतिदिन जिला अस्पताल में 100 से ज्यादा मरीज पेट से संबंधित बीमारियों का इलाज कराने आ रहे थे। अब यह संख्या 125-135 तक पहुंच गई है। दो-तीन दिनों से हीट स्ट्रोक के 20-25 मरीज इलाज के लिए आ रहे हैं। इनके अलावा डायरिया, पेट से संबंधित बीमारी, वायरल फीवर, गले में संक्रमण, सर्दी जुकाम के मरीज सबसे ज्यादा हैं।

शिशु अस्पताल में भी मरीज बढ़े 
शिशु अस्पताल में भी हीट स्ट्रोक के मरीज आने शुरू हो गए हैं। इनमें डिहाइड्रेशन की दिक्कत है। साथ ही, उल्टी-दस्त भी पीडि़त हैं। रोजाना करीब 50 से अधिक मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। निजी अस्पतालों में भी इस तरह के मरीज इलाज के लिए आ रहे हैं। अभी शिशु अस्पताल में करीब 15 मरीजों का इलाज चल रहा है। जिला अस्पताल के आपातकालीन विभाग के डॉक्टर अभिषेक त्रिपाठी ने बताया कि बढ़ती गर्मी के कारण मरीजों की संख्या आपातकालीन विभाग में बढ़ी है। ज्यादातर को भर्ती करना पड़ रहा है। 

बच्चों को बाहर ले जाने से पहले बरतें एहतियात
बाल चिकित्सालय के आपातकालीन विभाग के वरिष्ठ डॉक्टर बीपी सिंह ने बताया कि हीट स्ट्रोक के मरीज आने शुरू हो गए हैं। लिहाजा बच्चों को बाहर ले जाने से पहले एहतियात बरतने की जरूरत है। डायरिया और वायरल फीवर के मरीज लगातार बने हुए हैं। वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. एस चक्रवर्ती बताते हैं कि अभी ज्यादातर मरीज वायरल फीवर के आ रहे हैं। दो-तीन दिनों से हीट स्ट्रोक के मरीज भी आने शुरू हुए हैं।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.