Saturday, Mar 06, 2021
-->
heavy duty exemption can be available in custom duty  budget 2021 pragnt

Budget 2021: कस्टम ड्यूटी में मिल सकती है भारी छूट, जानिए क्या होगा सस्ता

  • Updated on 1/27/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी जैसी कठिन परिस्थितियों का सामना करते हुए देश में एक बार फिर से 1 फरवरी को बजट पेश होने वाला है। बजट सत्र 2021-2022 (Budget 2021) में हर किसी को कई सेक्टर से उम्मीद है कि उन्हें इस बार बजट में राहत मिलेगी। सूत्रों की मानें तो इस बार बजट से सीमा शुल्क में कटौती की जा सकती है जिससे बहुत सारे प्रोडक्ट्स के दामों में कमी आएगी। अगर सच में ऐसा हुआ तो आम जनता को इस बार बजट से काफी फायदा होगा। 

Budget 2021: भारत-चीन के बीच बढ़े तनाव को देखते हुए इस बार रक्षा बजट में हो सकता है भारी इजाफा!

सामने आई ये वजह
कोरोना काल के कारण देश की अर्थव्यवस्था काफी गिर गई है। जिसके कारण बाजार काफी ठंडा पड़ा हुआ है और बाजारों में ग्राहक की मांग भी कम हो गई है। ऐसे में अगर सरकार कस्टम ड्यूटी कम करती है तो बाजार में डिमांड फिर से बढ़ सकती है और रौनक भी मिल सकती है।

बजट 2021 में Middle Class लोगों को सरकार से उम्मीद, विशेषज्ञों का है ये कहना

ये सामान हो सकते हैं सस्ते
इस बार बजट से आम जनता को उम्मीद है कि फर्नीचर का कच्चा माल, तांबा भंगार, रबड़ के सामान और दूरसंचार के साधनों की कीमतों में कमी आएगी। इसके साथ ही पॉलिश किए गए हीरे, चमड़े के कपड़े और कालीन जैसी चीजों पर भी कस्टम ड्यूटी को कम किया गया तो इसकी मांग में भी इजाफा देखने को मिल सकता है। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि कोलतार पिच और कॉपर स्क्रैप पर लगने वाले आयात शुल्क को कम करने की प्लानिंग चल रही है।

Budget 2021: बजट में गोल्ड पर GST और इंपोर्ट ड्यूटी में की जाए कटौती, सराफा उद्योग ने भेजे सुझाव

ये सामान हो सकते हैं महंगे
अभी तक सरकार की तरफ से कोई भी सूचना नहीं मिली है कि कौन- कौन से सामान महंगे होने वाले हैं लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन और क्लॉथ ड्रायर जैसी चीजों पर टैक्स बढ़ सकता है। यानि कि अगर आप ये सामान खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इसे बजट से पहले ही खरीद लें नहीं तो ये सामान आपको महंगे भी पड़ सकते हैं।

ट्रैक्टर रैली में NOC के नियमों का उल्लंघन करने पर राकेश टिकैत समेत इन नेताओं के नाम FIR दर्ज

कहां पिछड़ रहा भारत
चीन और वियतनाम जैसे देशों में फर्नीचर सेक्टर में काफी निर्यात हो रहा है लेकिन भारत में फर्नीचर का निर्यात महज एक फीसदी होता है जिसके कारण भारत अन्य देशों की तुलना में इस सेक्टर में थोड़ा पिछड़ गया है।

आंदोलन ने किया गणतंत्र को शर्मसार, मोदी-शाह लें जिम्मेदारी

बजट के लिए बनाया गया एक ऐप
इस बार बजट 2021 के लिए मोबाइल ऐप के माध्यम से आमजन बजट को सीधे मोबाइल पर देख सकेंगे। साथ ही बजट से जुड़े सभी अपडेट्स भी देख सकेंगे। इस ऐप में 14 केंद्रीय बजट दस्तावेज भी रहेंगे। जिसमें वार्षिक वित्तीय विवरण,अनुदान की मांग आदि भी उपलब्ध रहेंगे। इस मोबाइल ऐप में डाउनलोड, प्रिंट, सर्च, जूम इन और आउट, स्क्रॉलिंग आदि लिंक भी लोगों को देखने को मिलेंगे। मालूम हो कि यह ऐप एनआईसी ने तैयार किया है। मोबाइल ऐप में हिंदी और अंग्रेजी की सुविधा भी मिलेगी। वहीं वित्त मंत्री के बजट भाषण के बाद सारे दस्तावेज भी देखे जा सकते हैं।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.