Tuesday, Aug 03, 2021
-->
heavy-rain-in-maharashtra-ndrf-teams-sent-to-sindhudurg-ratnagiri-palghar-prshnt

महाराष्ट्र में तेज बारिश, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी, पालघर और रायगढ़ जिलों में भेजी गई NDRF की टीमें

  • Updated on 6/10/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में लगातार तेज बारिश जारी है। कोंकण क्षेत्र में 11 जून से 15 जून के बीच भारी से अत्यधिक भारी बारिश की भारत मौसम विज्ञान विभाग की चेतावनी के मद्देनजर राज्य सरकार ने बुधवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) से पांच तटीय जिलों में 12 टीमें भेजने का अनुरोध किया। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एनडीआरएफ के कमांडेंट से 10 जून की दोपहर तक ठाणे, रायगढ़, पालघर, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में टीम तैनात करने का अनुरोध किया। पालघर के जिलाधिकारी माणिक गुरसाल ने एनडीआरएफ के साथ आधिकारिक संवाद में कहा कि प्राधिकरण ने रत्नागिरी जिले में एनडीआरएफ की चार टीम और अन्य जिलों में दो-दो टीम तैनात किए जाने का अनुरोध किया है।

किसान आंदोलन में हो रही मौतों से बिफरे राहुल गांधी, कही ये बात

दक्षिण-पश्चिम मानसून के दस्तक देने की घोषणा
बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में बुधवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून के दस्तक देने की घोषणा की। मानसून के कारण देश की वित्तीय राजधानी और उसके उपनगरों में सुबह भारी बारिश हुई जिससे जन-जीवन प्रभावित हुआ।

अधिकारियों ने बताया कि मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज र्टिमनल (सीएसएमटी) से पड़ोसी ठाणे और नवी मुंबई में वाशी तक जाने वाली लोकल ट्रेन सेवाओं को, रेलवे की कुछ पटरियों के जल भराव की वजह से पानी में डूब जाने के कारण निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि बेस्ट की कुछ बसों का मार्ग भी परिर्वितत कर दिया गया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई कार्यालय के प्रमुख डॉ. जयंत सरकार ने कहा, ‘मुंबई में आज मानसून ने दस्तक दे दी है।’ बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने कहा कि अरब सागर में दोपहर के आसपास चार मीटर से अधिक ऊंची लहरें उठने की संभावना है।

Covid-19: देश में बिहार के रिवाइज्ड आंकड़ों से बढ़ा मौतों की संख्या, 24 घंटे में 6148 लोगों की गई जा

कई हिस्सों और उपनगरों में भारी बारिश
आईएमडी के एसआईडी, पुणे में जलवायु अनुसंधान और सेवाओं के प्रमुख के एस होसलीकर ने ट्वीट किया, ‘अच्छी खबर है। मुंबई- ठाणे- पालघर पर आज नौ जून को दक्षिण पश्चिम मानूसन के दस्तक देने की घोषणा हो गयी है। मानसून आज गुजरात के वलसाड, महाराष्ट्र में नागपुर और फिर भद्राचलम तुनी से गुजर रहा है। महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों में मानसून के पहुंचने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।’

शहर के कई हिस्सों और उपनगरों में सुबह बादल गरजने के साथ ही भारी बारिश हुई। आईएमडी के अनुसार, दक्षिण मुंबई का प्रतिनिधित्व करने वाली कोलाबा वेधशाला में पिछले 24 घंटों में 77.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि सांताक्रूज वेधशाला (उपनगरों) में 59.6 मिमी. बारिश दर्ज की गई।

बीएमसी के अनुसार, शहर, पूर्वी उपगनरों और पश्चिमी उपनगरों में बुधवार को सुबह आठ बजे तक 24 घंटों की अवधि में क्रमश: 48.49 मिमी, 66.99 मिमी और 48.99 मिमी. बारिश दर्ज की गई। बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि पूर्वाह्न 11 बजकर 43 मिनट पर 4.16 मीटर ऊंची लहरें उठने की संभावना है। आईएमडी ने मुंबई तथा उपनगरों में मध्यम बारिश के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.