Monday, Dec 16, 2019
heavy rains kills 15 people in up, north east faces flood

यूपी में बारिश का कहर, 15 लोगों की गई जान, नॉर्थ-ईस्ट के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात

  • Updated on 7/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मॉनसून (Monsoon) की बारिश यूपी (Uttar Pradesh), बिहार (Bihar) और नॉर्थ-ईस्ट (North East) के लोगों के लिए काल बन रही है। पिछले दो दिनों से लखनऊ व आसपास के शहरों में रुक-रुककर बारिश (Rain) हो रही है। इस बारिश के कारण अलग-अलग जिलों में हुई घटनाओं में 15 लोगों की मौत हुई है। वहीं इस बारिश के कारण 133 मकान भी क्षतिग्रस्‍त हुए हैं। साथ ही 23 जानवरों की भी इन घटनाओं में मौत हुई है।

Wimbleon: फेडरर ने तोड़ा नडाल का तीलिस्म, फाइनल में बनाई जगह

तो वहीं देश के नॉर्थ-ईस्ट इलाके में भी मानसून की भारी बारिश जारी है। भूस्खलन और बाढ़ के चलते इस इलाके में शुक्रवार को 7 लोगों की जान चली गई। असम में ब्रह्मपुत्र में आई बाढ़ की वजह से 4.23 लाख लोग प्रभावित हैं।

Image result for monsoon india 2019

असम के 17 जिलों में बाढ़, 3 की मौत

असम में धेमाजी, लखीमपुर, विश्वनाथ, जोरहाट, डारैंग, बारपेटा, नलबारी, मजौली, चिरंग, डिब्रूगढ़ और गोलाघाट समेत 17 जिलों में बाढ़ है। गोलाघाट में बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 3 लोगों की मौत हो गई। भारी बारिश और बाढ़ के चलते लुमडिंग-बदरपुर पहाड़ी इलाके में रेलवे सेवाओं पर असर पड़ा है।

पाक ने अग्रिम चौकियों पर दागे गोले

बारपेटा में 85 हजार लोग बाढ़ से प्रभावित

सबसे ज्यादा असर बारपेटा पर पड़ा है। यहां 85 हजार लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। इसके अलावा 800 गांव और 41 रेवेन्यू सर्किल बाढ़ में डूब गए हैं। लोगों को राहत देने के लिए कैंपों की व्यवस्था की गई है। काजीरंगा पार्क भी बाढ़ से प्रभावित हुआ है।

Related image

उत्तर प्रदेश में 10 दिन में 15 लोगों की गई जान

उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में भारी बारिश से कई जिलों में पानी भरने की समस्या सामने आई। यहां पिछले 10 दिनों में बारिश से जुड़े हादसों में 15 लोगों की जान चली गई। कई नदियों में जलस्तर खतरे के निशान करीब पहुंच गया है।

2006-2016 के बीच 27 करोड़ लोग गरीबी से बाहर

बारिश के कारण हुई घटनाओं में यूपी के अंबेडकर नगर में 9 लोगों की मौत हुई है। हरदोई में 1 लोग, गोरखपुर में 1, सोनभद्र में 1, चंदौली में 1, मऊ में 1, सुल्तानपुर में भी एक व्‍यक्ति की मौत हुई है। उन्‍नाव और मऊ में 2-2 व्‍यक्ति घायल हुए हैं। वहीं मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक लखनऊ में भारी बारिश का भी अनुमान जताया है।

Image result for monsoon india 2019

15-16 जुलाई भारी बारिश की संभावना

दिल्ली में अभी बारिश नहीं हो रही है। यहां तापमान शुक्रवार को 38.3 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम विभाग का कहना है कि यहां 15-16 जुलाई तक बारिश की संभावना है। पंजाब-हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में शुक्रवार को बारिश हुई। इसकी वजह से दिन का तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया। चंडीगढ़ में लगातार दूसरे दिन भी बारी बारिश हुई।

भारत-अमेरिका के बीच महागठबंधन की जरूरत पूरी दुनिया को : मास्टरकार्ड सीईओ

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.