Sunday, Apr 05, 2020
heavy snowfall in north india increases cold torrential morning in delhi

उत्तर भारत में भारी बर्फबारी से बढ़ी ठंड, दिल्ली में सुबह तेज बारिश

  • Updated on 1/8/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में मंगलवार को हल्की बरसात ने अपना रंग दिखाया। कई जगह तूफानी हवाओं का भी जोर रहा। वहीं आज सुबह कई इलाकों में तेज बारसात हुई।

न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई लेकिन हवा की गुणवत्ता में बेहद सुधार दिखा। वहीं कई जगह सुबह घने कोहरे की वजह से दिल्ली आने वाली 15 ट्रेनें देरी से पहुंचीं।

कड़ाके की ठंड में इस तरह करें खुद का बचाव

तेज बर्फवारी
हिमाचल प्रदेश में लगातार भारी बर्फबारी के कारण शिमला-नारकंडा-रामपुर एनएच 5 और लुहरी-आनी-कुल्लू एनएच 305 रुकावट आ गई है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा स्नो क्लियरिंग ऑपरेशन किया जा रहा है।

वहीं जम्मू और कश्मीर के डोडा जिले में तापमान में गिरावट आई। इस क्षेत्र में भारी बर्फबारी और वर्षा हुई है। पिछले तीन दिनों से डोडा में बारिश हो रही है। जिले के डेसा, नागनी, डिडनी, जय, पादरी और गंडोह क्षेत्रों में भी बर्फबारी हुई है।

दिल्ली वालों पर ठंड और प्रदूषण की दोहरी मार, 119 साल का टूटा रिकॉर्ड

मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की वेबसाइटे के अनुसार मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। वहीं अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सामान्य तापमान है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दौरान नमी का स्तर 95 फीसदी दर्ज किया गया। रात में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। 

राजस्थान की सर्दी ने तोड़ा पिछले 115 साल का रिकॉर्ड, लोग परेशान

बारिश और हिमपात
बताया जा रहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी भागों में भारी बारिश और हिमपात की उम्मीद है। इसी समय पंजाब और हरियाणा में भी गरज के साथ वर्षा शुरू होने की संभावना है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में छिटपुट जगहों पर बारिश की संभावना है। इन क्षेत्रों में ओलावृष्टि की गतिविधियां भी हो सकती हैं।

तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है। उत्तर पूर्वी भारत और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने के आसार हैं।

comments

.
.
.
.
.