Friday, Jul 23, 2021
-->
high-blood-pressure-medicines-can-effectively-work-in-covid-19-new-research-prsgnt

कोरोना की New Research में हुआ खुलासा, इन पुराने मर्ज की दवाओं का भी होगा इस्तेमाल....

  • Updated on 8/24/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर अब तक कोई पूर्ण वैक्सीन नहीं आई है। दुनियाभर में इस बारे में परीक्षण, टेस्ट और ट्रायल किए जा रहे हैं। वैज्ञानिक लगातार वैक्सीन बनाने की तकनीक तलाश रहे हैं। 

इस बीच एक नई रिसर्च में हाई ब्लडप्रेशर (High Blood-Pressure) की दवाओं को कोरोना के इलाज में इस्तेमाल करने का दावा किया गया है। इस बारे में एक शोध किया गया है जिसमें कोरोना वायरस के खात्मे को लेकर कई खुलासे किए गए हैं।

चीन ने कीड़ों से बनाई कोरोना वैक्सीन, ह्यूमन ट्रायल को मिली मंजूरी

28,000 रोगियों पर रिसर्च 
इस बारे में ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंगलिया के शोधकर्ताओं ने हाई ब्लड प्रेशर की दवाएं ले रहे 28,000 मरीजों पर रिसर्च की है। इस बारे में 'करंट एथरोस्कलेरोसिस रिपोर्ट्स' पत्रिका में इस रिसर्च को पब्लिश किया गया है। 

इस आर्टिकल के अनुसार, हाई ब्लड-प्रेशर की दवाएं एंजियोटेंसिन-कन्वर्जिंग एंजाइम इनहिबिटर्स (Angiotensin-converting enzyme inhibitors) या एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर्स (Angiotensin receptor blockers) ले रहे उन मरीजों में कोरोना के गंभीर लक्षण या मौत का खतरा कम देखा गया है अगर वो हाई ब्लड प्रेशर के मरीज है। 

अमेरिका ने बनाया Corona Virus मलहम, कंपनी ने कहा- नाक पर लगाओ, कोरोना मिटाओ....

रिसर्चर ने कहा 
वहीँ, इस बारे में यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंगलिया के नोविक मेडिकल स्कूल की ओर से इस अध्ययन में शामिल प्रमुख रिसर्चर ने कहा कि हमने पाया है कि हाईब्लड प्रेशर के मरीज जिनमें से एक तिहाई मरीज कोरोना के भी पीड़ित हैं उन्हें एंजियोटेंसिन-कन्वर्जिंग एंजाइम इनहिबिटर्स(ACEI) या एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर्स (ARBS) दी जा रही है। 

मुमकिन हो सकता है कि ऐसा ही हार्ट पेशंट, हाई ब्लडप्रेशर और डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को कोरोना की चपेट में आने से रोकने के लिए किया जा रहा हो। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.