Monday, Nov 29, 2021
-->
high-dose-of-vitamin-d-does-not-protect-with-corona-know-what-scientists-said-prsgnt

कोरोना से बचने के लिए विटामिन डी की हाईडोज लेना हो सकता है जानलेवा, वैज्ञानिकों ने चेताया

  • Updated on 5/26/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना के खतरे को कम करने के लिए विशेषज्ञों ने कई तरह की दवाइयों पर प्रयोग कर उन्हें इलाज के लिए उचित बताया है। लेकिन इस बीच कुछ ऐसी भी रिपोर्ट्स आई हैं जो असमंजस की स्थिति पैदा कर रही हैं।

ऐसी ही एक रिपोर्ट पिछले कुछ दिनों पहले आई थी जिसमें यह दावा किया गया था कि विटामिन डी की हाई डोज कोरोना वायरस के खतरे कम करने में सक्षम है। लेकिन वैज्ञानिकों की माने तो ऐसा अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिला है।

साइटोकाइन थेरैपी से जल्द होगा अब कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज, ट्रायल को मिली अनुमति

क्या कहते हैं वैज्ञानिक
इस बारे में ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर के वैज्ञानिकों का कहना है कि इसका कोई प्रमाण नहीं है इसलिए अभी इसके लिए वेट करना होगा और जब तक कोई ठोस प्रमाण नहीं मिल जाता तब तक विटामिन डी की हाई डोज लेने से बचना होगा।

हार्मोन है विटामिन डी
विज्ञान पत्रिका बीएमजे न्यूट्रिशन, प्रिवेंशन एंड हेल्थ में प्रकाशित रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने कहा है कि विटामिन डी एक हार्मोन है जिसका सूर्य के प्रकाश में आने से स्किन में इसका निर्माण होता है। ये हार्मोन बॉडी में कैल्शियम और फॉस्फेट की मात्रा को बैलेंस करने में मदद करता है।

शोधकर्ता सू लेनहेम न्यू कहते हैं कि देखा जाए तो बॉडी में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा का होना बेहद जरूरी है। अगर इसकी मात्रा कम हो जाती है तो रिकेट जैसी प्रॉब्लम हो सकती है। इसके अलावा अगर ये बॉडी में बढ़ जाए तो भी यह खतरनाक रूप से शरीर को प्रभावित कर सकती है।

इंसानी जींस बताते हैं कैसे लड़ेगा कोरोना वायरस से आपका शरीर- शोध

वैज्ञानिकों ने चेताया
वैज्ञानिकों का स्पष्ट तौर पर कहना है कि बिना किसी ठोस प्रमाण के किसी भी दवा का, विटामिन का और किसी भी तरह की एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए। ये न सिर्फ शरीर पर असर डालते हैं बल्कि इससे कई बार दिमागी रूप से भी बड़ा असर देखने को मिलता है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.