Friday, Dec 13, 2019
high seccurity on independence day 2019 ban on kites flying in delhi

15 अगस्त को लेकर दिल्ली में सुरक्षा इंतजाम पुख्ता, पतंग भी उड़ाई तो जेल

  • Updated on 8/14/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संवैधानिक प्रावधानों को केंद्र द्वारा हटाए जाने के मद्देनजर और स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) से पहले राष्ट्रीय राजधानी (Capital) में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narender Modi) 73 वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किला (Red Fort) से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। लाल किला के आसपास सुरक्षा (Security) के विशेष प्रबंध किए गए हैं। इसके तहत बहु-स्तरीय सुरक्षा घेरा तैयार किया गया है, जिसमें एनएसजी (NSG) और एसडब्ल्यूएटी (SWAT) कमांडो भी तैनात किए गए हैं। 

Navodayatimes

पाक ने पीओके में एक्टिव किए 14 आतंकी ठिकाने, भारत रखेगा पैनी नजर

दिल्ली यातायात पुलिस (Police) ने लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह और मंगलवार को होने वाले पूर्ण ड्रेस रिहर्सल के लिए परामर्श जारी किया है ताकि नगर में सुचारू यातायात सुनिश्चित हो सके। दिल्ली पुलिस के विशेष कर्मी और अर्धसैनिक बल के जवान भी पार्किंग क्षेत्रों पर नजर रखेंगे। इस क्रम में खोजी कुत्तों को भी तैनात किया जाएगा। पुलिस के अनुसार लाल किला जाने वाली सड़कों पर भी निगरानी रखी जाएगी। लाल किले से प्रधानमंत्री के संबोधन के दौरान वहां आम लोगों के अलावा वरिष्ठ मंत्री, शीर्ष नौकरशाह, विदेशी गणमान्य लोग भी मौजूद रहेंगे। सुरक्षा के मद्देनजर कई सीसीटीवी कैमरे लगे हैं।  

Navodayatimes

28 मैडल जीतने वाली ‘दंगल-गर्ल’ हनी ट्रैप में फंसी

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 73 वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किला से राष्ट्र को संबोधित करेंगे।
  • लाल किला के आसपास सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए हैं। इसके तहत बहु-स्तरीय सुरक्षा घेरा तैयार किया गया है, जिसमें एनएसजी और एसडब्ल्यूएटी कमांडो भी तैनात किए जाएंगे। 
  • दिल्ली यातायात पुलिस ने लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह और मंगलवार को होने वाले पूर्ण ड्रेस रिहर्सल के लिए परामर्श जारी किया है ताकि नगर में सुचारू यातायात सुनिश्चित हो सके।
  • दिल्ली पुलिस के विशेष कर्मी और अर्धसैनिक बल के जवान भी पाॢकंग क्षेत्रों पर नजर रखेंगे। इस क्रम में खोजी कुत्तों को भी तैनात किया जाएगा। 
  • सुरक्षा के मद्देनजर कई सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे। 
  • पतंग उड़ाने पर भी है रोक, दिल्ली पुलिस विशेष रूप से पतंगबाजों पर रखेंगे नजर
  • स्वाट इकाई के साथ ही पराक्रम वैन जैसे वाहन भी सुरक्षा व्यवस्था में शामिल किए गए हैं। 
  • मानव रहित विमान, पैरा ग्लाइडर, पैरा मोटर, हैंग-ग्लाइडर, माइक्रो-लाइट विमान, रिमोट से नियंत्रित विमान, हॉट एयर बैलून उड़ाना है प्रतिबंधित  
  • इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति पर आपराधिक मुकदमा चलाया जा सकता है। 
  • स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा को लेकर रेलवे सुरक्षा बल ने भी नौ से 11 अगस्त तक ‘‘ऑपरेशन नंबर प्लेट चलाया है। 

स्कूल के भीतर सफाईकर्मी ने किया बच्ची से दुष्कर्म, घटना के बाद से अभिभावकों में जबरदस्त रोष

 

Navodayatimes

सुरक्षा के साथ लोगों का जागरूक होना भी जरूरी : एसीपी आनंद कुमार
त्योहारों और स्वतंत्रता दिवस के चलते दिल्ली के सभी जिलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।  जिले के आला अधिकारी खुद पुलिसकर्मियों के साथ इलाके में गश्त पर निकले हुए हैं। एसीपी नंदनगरी आनंद कुमार मिश्रा नंद नगरी के लगभग सभी ब्लॉकों में पुलिसकर्मियों के साथ खुद गश्त पर निकल रहे हैं। क्षेत्रीय लोगों से संपर्क कर उन्हें जागरुक करते हुए समझाया कि कोई भी लावारिस वस्तु या किसी संदिग्ध के बारे में पता चले तो वह तुरंत आला अधिकारियों को संपर्क करें। उसमें वह बिल्कुल भी संकोच ना करें। यह इलाका यूपी बॉर्डर से सटा हुआ है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.