Tuesday, Jul 23, 2019

#Budget2019: भारतनेट योजना से साक्षर बनेंगे गांव, ग्राम पंचायत में पहुंचेगी हाई स्पीड इंटरनेट सेवा

  • Updated on 7/5/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Nirmala Sitharaman) ने ने 2019-20 का बजट पेश करते हुए गांवों में डिजिटल इंडिया के मिशन को आगे बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल साक्षरता(digital literacy) को बढ़ाना आवश्यक है इससे ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के साथ साथ सुविधा भी मिलेगी।

रिलायंस Jio ने लॉन्च किया 'डिजिटल उड़ान' साक्षरता अभियान, उपभोक्ताओं को मिलेंगे ये बड़े लाभ

वित्त मंत्री(Finance Minister) ने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भारतनेट योजना पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारतेट योजना के अंतर्गत देश के सभी ग्रामीण पंचायतों को जोड़ कर वहां हाई-स्पीड इंटनेरट ब्रॉडबैंड उपलब्ध कराया जाएगा।

जुलाई में ही लॉन्च हो सकता है फोल्डेबल कैमरे वा Samsung Galxy A80

वित्त मंत्री ने कहा कि हमें देश के गावों को डिजिटल तौर पर साक्षर बनाने की जरूरत है और सरकार इसके लिए लगातार प्रयास रत है। उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत अभी तक लगभग 2 करोड़ ग्रामीण डिजिटल रूप से साक्षर किए जा चुके है और यह संख्या जल्द ही 6 करोड़ से ज्यादा हो जाएगी।

PUBG का नया वर्जन भारत में हुआ लॉन्च, अब हिंदी में भी खेल सकेंगे गेम

आपको बता दें कि भारतनेट परियोजना के तहत ग्रामीण भारत में ई-गवर्नेंस, ई-हेल्थ, ई-एजुकेशन, ई-बैंकिंग, इंटरनेट और अन्य सेवाओं के लिए हाई-स्पीड इंटरनेट प्रदान किया जाता है और इसका पूरा फोकस ग्रामीण क्षेत्रों को डेवलप करने में होता है।
Xiaomi का मोस्ट अवेटेड बजट सेगमेंट समार्टफोन Redmi 7A भारत में हुआ लॉन्च

सरकार की इस योजना का एक प्रमुख कार्य गावों को इंटरने के  साथ जोडंना है। कुछ दिन पहले दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी इस बात को कहा था कि सभा ग्राम पंचायतों को 2020 तक भारतनेट योजना के साथ जोड़ दिया जाएगा। बीबीएनएल की साइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक अभी तक तमाम ग्राम पंचायतों में 44,054 वाई-फाई इंस्टॉल किए गए हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.