Friday, Jun 18, 2021
-->
high-temperature-in-capital-delhi-djsgnt

कोरोना संकट के बीच दिल्ली भीषण गर्मी से बेहाल, लू की हो सकती है घोषणा

  • Updated on 5/23/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना संकट के बीच राजधानी दिल्ली को भीषण गर्मी का भी सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली के पालम में पारा 45 दिल्ली डिग्री तक पहुंच गया जबकि सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से चार डिग्री अधिक था।

गुजरात वेंटिलेटर मामले को लेकर कांग्रेस ने भाजपा सरकार की मंशा पर उठाए सवाल

लू की हो सकती है घोषणा
मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम-उत्तर से आने वाली गर्म और शुष्क हवाओं की वजह से दिल्ली-एनसीआर में इस सप्ताहांत तक लू की स्थिति बनी रह सकती है। उल्लेखनीय है कि बड़े इलाकों में लगातार दो दिनों तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ज्यादा होने पर लू की घोषणा की जाती है जबकि पारा के 47 डिग्री के पार होने पर गंभीर लू की स्थिति होती है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली जैसे छोटे इलाके में एक दिन भी तापमान के 45 डिग्री से अधिक होने पर लू की घोषणा की जा सकती है

कोरोना के मरीजों में दिखा नया लक्षण, सुनाई देती हैं अजीब आवाजें और होता है मतिभ्रम!

इस सप्ताह  42 से 43 डिग्री तक रहेगा अधिकतम तापमान
इस पूरे सप्ताह अधिकतम तापमान 42 से 43 डिग्री तक बना रह सकता है। मई माह की शुरुआत में दिल्ली का तापमान अधिक नहीं बढ़ा था। इसका कारण क्लाइमेट चेंज और कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन को बताया जा रहा था। हालांकि अब गर्मी अपने चरम पर पहुंच रही है। दिल्ली में अब लगातार तापमान बढ़ने की ही उम्मीद है। 

सड़क से लेकर बस डिपो तक में उड़ रही सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां, लोगों को करना पड़ रहा है घंटो इंतजार

रेगिस्तान की गर्म हवाओं से झुलस रही दिल्ली 
इससे पहले दिल्ली में बंगाल की खाड़ी से अम्फान तूफान के कारण ठंडी हवाएं आ रही थी, जो अब रुक गई है। लेकिन रेगिस्तान की गर्म हवाओं से अब दिल्ली झुलसने लगी है। दिल्ली में अब दिन भर लू चल रही है। जिससे बचना बेहद जरूरी है, क्योंकि ये बीमारी का कारण बन सकती है। बता दें कि अम्फान ने पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई है। इसमें करीब 72 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें

comments

.
.
.
.
.