Monday, Dec 16, 2019
highcourt can not charge mall multiplex car parking fee

HighCourt : मॉल-मल्टीप्लेक्स नहीं वसूल सकते कार पार्किंग शुल्क

  • Updated on 7/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गुजरात में हाईकोर्ट ने अपने ताजा आदेश में कहा है कि मॉल, मल्टीप्लेक्स, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स आदि को अपने यहां आए ग्राहकों को बिना पैसे लिए कार पार्किंग सुविधा देनी होगी। हाईकोर्ट ने यह आदेश विभिन्न मॉल मालिकों द्वारा एकल जज के एक निर्णय के खिलाफ दायर याचिका पर दिया। कार्यवाहक चीफ जस्टिस अनंत दवे और जस्टिस बीरेन वैष्णव ने यह निर्णय गुजरात भवन एवं शहर नियोजन कानून के प्रावधान के तहत दिया। 

दिल्ली: झिलमिल इलाके में रबर फैक्ट्री में आग, 3 की मौत- कई के फंसे होने की आशंका

कानूनी प्रावधान के तहत वे ऐसा नहीं कर सकते
इससे पहले गुजरात के ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों ने मॉल मालिकों को निर्देश दिए थे कि वे नागरिकों से पार्किंग शुल्क वसूलना बंद करें क्योंकि कानूनी प्रावधान के तहत वे ऐसा नहीं कर सकते। इसके खिलाफ मॉल मलिकों ने हाईकोर्ट की शरण ली थी। उनकी याचिका पर जस्टिस बेला त्रिवेदी ने अक्तूबर 2018 में अपने आदेश में कहा था कि मॉल में पार्किंग निशुल्क देने का नियम नहीं है। 

घुसपैठ पर फारुक अब्दुल्ला ने किया चीनी सेना का बचाव, कही ये बात

निशुल्क पार्किंग देने का नियम भवन नियोजन कानून में
हालांकि उन्होंने यह भी कहा था कि मॉल मालिक मनमर्जी से पार्किंग शुल्क तय नहीं कर सकते हैं। उन्होंने सरकार को शुल्क नीति बनाने के निर्देश दिए थे। कई मॉल मालिकों ने एकल जज के आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट की पीठ में अपील की थी। हाईकोर्ट ने एकल जज के आदेश को खारिज करते हुए कहा कि निश्चित रूप से मॉल में निशुल्क पार्किंग देने का नियम भवन नियोजन कानून में है। 

मॉब लिंचिंग को लेकर केंद्र सरकार पर भड़की मायावती, कहा भीड़ तंत्र में बदला लोकतंत्र

कारोबार के अधिकार के तहत नहीं रखा जा सकता
इसके लिए पैसा नहीं लिया जा सकता। उनके द्वारा पार्किंग फीस वसूली को कारोबार के अधिकार के तहत नहीं रखा जा सकता। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस अधिकारी अपना आदेश लागू करने के लिए पूरी तरह सक्षम हैं। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.