हिमाचल प्रदेश: बर्फबारी के कारण सड़क पर बिछी बर्फ की 'सफेद चादर', सैकड़ों वाहन फंसे

  • Updated on 1/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में हुई ताजा बर्फबारी के बाद शीतलहर चलने से रविवार को राजधानी शिमला समेत पूरे राज्य में ठंड और बढ़ गई। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग ने बताया कि राज्य के मैदानी और निचले पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश हुई।

शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि राज्य में बर्फबारी और वर्षा ने शीत लहर को और तेज कर दिया है जिससे तापमान में गिरावट आई है। उन्होंने बताया कि कुफरी, डलहौजी और मनाली जैसे पर्यटन स्थलों में जहां बर्फबारी भी हुई है, तापमान शून्य डिग्री से नीचे पहुंच गया है।

सुब्रमण्यम स्वामी को राम मंदिर निर्माण में नजर आ रहा है SP-BSP गठजोड़ का तोड़

उन्होंने बताया कि शिमला में अब तक 3.5 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है जिसके चलते न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। सिंह ने बताया कि चंबा जिले के डलहौजी में 30 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है, जबकि कुल्लू जिले के मनाली में 23 सेंटीमीटर और शिमला जिले के कुफरी में आठ सेंटीमीटर बर्फबारी हुई।

मायावती-अखिलेश ने गठबंधन के साथ भाजपा, मोदी-शाह पर कसे तंज

चैल और सलूणी में 2.5-2.5 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। उन्होंने बताया कि आदिवासी बहुल जिले लाहौल और स्पीति के प्रशासनिक केंद्र केलांग में 9 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई जबकि एक अन्य आदिवासी जिले किन्नौर के कल्पा में आठ सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। सिंह ने बताया कि न्यूनतम तापमान शून्य से 11 डिग्री सेल्सियस नीचे रहने के साथ केलांग राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जबकि कल्पा में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि कुफरी में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे, डलहौजी में शून्य से 1.7 डिग्री सेल्सियस नीचे और मनाली में तापमान शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस कम रहा।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.