Monday, Apr 12, 2021
-->
hindi gets first place on twitter non english language tweets social media

Twitter पर हिंदी को मिला पहला स्थान, गैर-अंग्रेजी भाषाओं के ट्वीट्स भी 40 फीसदी के पार

  • Updated on 11/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश में आम हो या खास, हर कोई माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) का इस्तेमाल करता है। इस प्लेटफॉर्म का प्रयोग कर लोग अपनी बात सार्वजनिक मंच पर रखते हैं। मौजूदा समय में ट्विटर पर 50 प्रतिशत ट्वीट अंग्रेजी में और बाकी गैर-अंग्रेजी भाषाओं में हैं। बता दें कि इसमें हिंदी भाषा को पहला और तमिल को दूसरा स्थान मिला है। दूसरी ओर ट्विटर 70 मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ मिलकर काम कर रहा है, जिससे इसकी पहुंच अन्य क्षेत्रों में बढ़ाई जा सके। 

पांच वर्षों में तेजी से बढ़ा राजस्व
बीते पांच वर्षों की बात करें तो ट्विटर का राजस्व तेजी से बढ़ा है। इसमें स्थानीय भाषाओं को ट्विटर से जोड़ना एक अहम कड़ी साबित हुआ है। दूसरी तरफ कंपनी ने प्रीमियम विज्ञापनों को भी नियंत्रण में रखा है। इतना ही नहीं, इस प्लेटफॉर्म पर हिंदी भाषा के ट्वीट्स की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है।

भारत से ट्विटर को हुआ लाभ
ट्विटर इंडिया (Twitter India) के मुख्य अधिकारी मनीष माहेश्वरी (Manish Maheshwari) ने बताया कि भारत में ट्विटर यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है। उन्होंने माना कि भारत की वजह से ट्विटर की ग्रोथ हुई है। उन्होंने आगे कहा है कि हमारी कीमत प्रीमियम है जिससे कई दिग्गज ब्रांड्स के साथ हमने काम किया है। बता दें कि इसी वर्ष मनीष माहेश्वरी ट्विटर के साथ जुड़े हैं। 

माहेश्वरी बताया कि रेवेन्यू बढ़ाने के लिए हमने फेसबुक, यूट्यूब, टिकटॉक और शेयरचैट जैसे प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल किया है।

भारतीय यूजर्स को पसंद हैं वीडियोज
मनीष माहेश्वरी ने बताया कि भारतीय यूजर्स को वीडियोज देखना बहुत पसंद हैं। यही वजह है कि हमारा रैवेन्यू बढ़ा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.