Sunday, May 22, 2022
-->
hindus took out procession, muslim society welcomed, distributed water, juice and cold drinks

हिंदूओं ने निकाली शोभायात्रा , मुस्लिम समाज ने किया स्वागत, बांटा पानी, जूस और कोल्ड ड्रिंक

  • Updated on 4/17/2022

नई दिल्ली, टीम डिजीटल/ दिल्ली के जहांगीरपुरी में शनिवार को हनुमान जयंत्री के अवसर पर शोभायात्रा के दौरान हुए दंगे के बाद रविवार को नोएडा में भी श्रीहनुमान शोभा यात्रा कड़ी सुरक्षा के बीच निकाली गई। जहां हर तरफ गंूजा एक ही नाम , जय श्रीराम जय श्रीराम। इस दौरान जहां हिंदू संगठनों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया वहीं दिल्ली दंगों के बीच नोएडा में निकली शोभायात्रा में हिन्दू-मुस्लिम की गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल की एक झलक दिखाई दी। जब शोभा यात्रा मुस्लिम बहुल्य इलाके सेक्टर-8 से गुजरी तो वहां मौजूद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने उनका स्वागत किया। शोभा यात्रा में शामिल हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं को चिलचिलाती धूप में प्यास बुझाने के लिए ठंडा शरबत, पानी, कोल्ड ड्रिंक व जूस के पैकेट बांटे। इस दौरान पुलिस हाई अलर्ट मोड़ पर दिखाई दी। मुस्लिम बहुल इलाके से शोभायात्रा शांति पूर्वक गुजर जाने के बाद पुलिस अधिकारियों ने भी राहत की सांस लेते हुए साम्प्रादियक सौहार्द की यह मिसाल देख कर दोनों समुदाय के लोगों का धन्यवाद किया। 

हर तरफ गंूजा एक ही नाम , जय श्रीराम जय श्रीराम

नोएडा में श्रीहनुमान यात्रा सेक्टर-45 स्थित कांशीराम आवासीय योजना से शुरू हुई। जिसमें बजरंग दल, दुर्गा वाहिनी, विश्व हिंदू परिषद व अन्य हिंदू संगठन के पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद थे। यह शोभा यात्रा सेक्टर-37 से होते हुए सेक्टर-18, सेक्टर-15 नया बांस होते हुए सेक्टर-5 पहुंची। जहां जगह जगह शोभायात्रा का स्वागत किया गया। इस दौरान हर तरफ भगवा झंडे और बजरंग दल व अन्य हिंदू संगठनों  के कार्यकर्ता पूरे जोश में दिखाई दिए। इसके बाद शोभायात्रा सेक्टर-8 पहुंची। जो कि मुस्लिम बहुल इलाकों में माना जाता है। शोभायात्रा के सेक्टर-8 बांस बल्ली मार्केट में पहुंचते ही वहां मौजूद मुस्लिम समाज के लोगों ने उनका स्वागत किया और भीषण धूप में पैदल शोभा यात्रा निकाल रहे हिन्दुओं को पानी, जूस और कोल्ड ड्रिंक बांटी। इस दौरान पुलिस बल चौकन्ना रहा। इसके बाद शोभायात्रा सेक्टर-12 होते हुए सेक्टर-34 हनुमान मंदिर पहुंची और वहां उसका समापन हुआ। इस दौरान नोएडा जोन के पुलिस अधिकारियों से लेकर पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह व ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर लव कुमार की पूरी शोभा यात्रा पर पैनी नजर रही। इससे पहले शनिवार की रात दिल्ली में हुए दंगे के बाद खुद ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर दल बल के साथ नोएडा के सभी बार्डरों पर चेकिंग करने और मिश्रित आबादी में गश्त कर सुरक्षा का जायजा देते दिखाई दिए थे। 
 
विशेष सम्प्रदाय पर कटाक्ष पर भारी पड़ा भाईचारा 
सूत्रों के मुताबिक शोभायात्रा कार्यक्रम शुरू होने के दौरान हिंदू संगठनों के पदाधिकारियों ने अपने अपने विचार देश और प्रदेश से लेकर जाति सम्प्रदाय तक के मुद्दे पर रखे थे। एक हिंदू संगठन ने नेता ने विशेष सम्प्रदाय के लोगों पर इस दौरान जमकर कटाक्ष भी किया। जिसे वहां मौजूद कार्यकर्ताओं ने सुना और उसकी बातों का अनुसरण करने के लिए एक जुटता का संदेश देने का प्रयास किया लेकिन जब शोभायात्रा सेक्टर-8 पहुंची तो विशेष सम्प्रदाय पर किए गए कटाक्ष पर वहां भाईचारा भारी पड़ गया। नोएडा के लोगों ने बता दिया कि जो सही होगा वहीं करेंगे। दिल्ली जैसे दंगों या उसको अंजाम देेने वालों का नोएडा में कोई स्थान नहीं है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.