Thursday, Apr 15, 2021
-->
hitech farmers are now increasing yields from drones to advanced technology albsnt

हाईटेक किसान अब ड्रोन से लेकर उन्नत तकनीक के सहारे बढ़ा रहे पैदावार

  • Updated on 2/3/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में किसान आंदोलन पर बैठे हुए है तो निश्चित रुप से इसकी चर्चा हर जगह होगी। लेकिन आज हम खेती में हाईटेक टेक्नोलॉजी के उपयोग की बात करेंगे। जिससे भारत का किसान लगातार आत्मनिर्भर होता जा रहा है। खासकरके कोरोना काल में जब नौकरियां जा रही थी तो ऐसे में कृषि क्षेत्र ने सरकार और देश को बड़ी राहत देने का काम किया है।

उड़ान के दौरान पाकिस्तान एयरलाइंस PIA के पायलट ने देखा UFO, लोगों ने बनाए वीडियो...

बता दें कि कभी भारत में अनाज की भारी किल्लत हुआ करती थी। इसके लिये विकसीत देशों पर निर्भर रहना पड़ता था। लेकिन हालात बदले,खासकरके हरित क्रांति को अपनाने के बाद हमारे देश के किसान अनाज सरप्लस पैदा करने लगे। दुनिया भर में भारत के किसानों की वाहवाही होने लगी। वहीं समय बदलता गया तो किसान भी उन्नत खेती को अपना कर अपनी आमदनी बढ़ाते गए।

जानें बर्ड फ्लू ने भारत में कब दी दस्तक और सरकार की क्या है तैयारियां?

मालूम हो कि अब किसान अपने खेतों पर पैनी नजर रखने के लिये ड्रोन तक का इस्तेमाल कर रहे है। यहीं नहीं हाईटेक मशीनों का भी उपयोग से पीछे नहीं हटती है। यानी देश के किसान अब खेती के लिये पारंपरिक तकनीक को पीछे छोड़ दिया है। अगर हम पंजाब को ही देखे तो वहां सरकार की मदद से मोट सेंसिंग सेंटर लगाया गया है। जो मोबाइल फोन के माध्यम से ही मिट्टी की उर्वरता से लेकर हवा की गुणवत्ता तक की जानकारी उपलब्ध कराता है। वहीं सिचांई के तकनीक भी भी अब समय के साथ बदल गए है। पानी का सही मात्रा में उपयोग, पौधों को संतुलित रूप से पोषक तत्वों की पूर्ति और पैदावार में बढ़ोत्तरी जैसे लाभ पाने के लिये सेंसर का बखूबी उपयोग किया जा रहा है। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

 

 


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.