Tuesday, Jul 23, 2019

आवारा कुत्ते ने 4 साल की बच्ची का चेहरा नोचा

  • Updated on 7/11/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। शहर में आवारा कुत्तों (Stary Dogs) का आतंक बढ़ता जा रहा है। घर के बाहर खेल रही चार साल की मासूम बच्ची को आवारा कुत्ते ने चेहरे पर बुरी तरह से काट लिया।

गंभीर हालत को देखते हुए पी.जी.आई. कियी रैफर
बच्ची के परिजनों ने बताया कि अनन्या रविवार को सैक्टर-4 स्थित हरिपुर में घर से कुछ दूर स्थित नगर खेडा पर अन्य बच्चों के साथ लंगर खाने गई थी। वहीं पास ही जामुन का पेड़ लगा था। बच्ची पेड़ के पास जामुन उठाने चली गई। इसी दौरान वहां पहले से मौजूद आवारा कुत्ते ने उस पर हमला कर दिया। आसपास के लोगों ने बच्ची को कुत्ते चुंगल से छुड़ाया और घरवालों को सूचना दी। बच्ची को सैक्टर-6 स्थित सिविल अस्पताल पहुंचाया। 
यहां डॉक्टर ने बच्ची की गंभीर हालत को देखते हुए उसे पी.जी.आई. रैफर कर दिया।

राम जन्मभूमि विवाद पर SC ने मध्यस्थता पैनल से रिपोर्ट मांगी, 25 को अगली सुनवाई

आज होगी डिस्चार्ज
पंचकूला सैक्टर-4 स्थित हरिपुर गांव में कुत्ते के काटने से गंभीर रूप से घायल अनन्या पहले से ठीक है। डॉक्टर्स के मुताबिक अनन्या की सेहत में तेजी से सुधार हो रहा है। वीरवार को उसे एंटी रैबीज वैक्सीन दी जानी है इसलिए उसे यह वैक्सीन देने के बाद ही डिस्चार्ज किया जाएगा। ट्रोमा सैंटर में प्लास्टिक सर्जरी डिपार्टमैंट के डॉक्टरों का कहना है कि अनन्या की सर्जरी के बाद जो टांके लगाए गए हैं उसके दाग पूरी तरह से नहीं मिटेंगे।

इसरो अंतरिक्ष में रचने जा रहा नई विज्ञान गाथा, विक्रम और प्रज्ञान

अनन्या की होगी माइक्रो फेशियल सर्जरी
अनन्या का पी.जी.आई. में डाक्टरों ने शाम चार बजे ऑप्रेशन 
किया है। इसके बाद उसे नेहरू अस्पताल की चौथी मंजिल में स्थित न्यूरो वार्ड में शिफ्ट किया गया है। डाक्टरों के अनुसार अभी उनकी प्राथमिकता उसे बचाना और जख्म भरना है, जिसमें एक माह तक का समय लगेगा। जख्म भर जाने के पश्चात उसके बिगड़े चेहरे को संवारने की प्रक्रिया शुरू होगी। 
पी.जी.आई. में इस तरह के बिगड़े चेहरों को संवारने के लिए माइक्रो फेशियल सर्जरी का विकल्प है जिसमें सर्जरी डैंटल, प्लास्टिक सर्जरी व स्किन के डाक्टर मिलकर काम करते हैं। इससे पहले भी पी.जी.आई. में हादसों में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुए कई चेहरों को माइक्रो फेशियल सर्जरी के जरिए ठीक किया जा चुका है।

मेरी सदस्यता रद्द करवाने के लिए सुनवाई में रो रहा था सौरभ भारद्वाज: कपिल मिश्रा

एंटी रैबीज की दी दूसरी डोज
पी.जी.आई. न्यूरोसर्जीकल वॉर्ड में एडमिट 4 साल की अनन्या अब बोल पा रही है। प्लास्टिक सर्जन डा. जैरी के अंडर उसकी सर्जरी हुई है। डाक्टर्स के मुताबिक अनन्या ने मंगलवार को थोड़ी सोलिड डायट ली। मंगलवार को उसने सबसे बातचीत की। वह पहले से अच्छी रिकवरी कर रही है।  उसे को एंटी रैबीज डोज पर रखा गया है। पहली डोज सोमवार को दी गई थी, जबकि दूसरी डोज बुधवार को दी गई। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.