Sunday, Dec 15, 2019
hockey-india-world-cup-sports-international-hockey-federation

भारत को मिली हॉकी पुरूष वर्ल्ड कप की मेजबानी, 2023 में होगा आयोजन

  • Updated on 11/11/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। 2023 में स्वतंत्रता (independence) के 75 साल पूरे होने पर हॉकी इंडिया (Hockey India) इस मौके पर देश में खेल (Sports) के विकास के लिए विश्व कप (World cup) की मेजबानी करना चाहती है। भारत के अलावा मेजबानी पाने के लिए भारत समेत बेल्जियम (Belgium) और मलेशिया (Malaysia) ने विश्व कप मेजबानी के लिए दावेदारी पेश की थी। जिसमें भारत को चौथी बार इस आयोजन के लिए अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (International Hockey Federation) की तरफ से प्रतियोगिता का आयोजन करने का मौका मिला।
Birthday Spl: जानिए रॉबिन उथप्पा की लाइफ से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

4 बार मेजबानी करने वाला देश बन जाएगा भारत
एफआईएच के अनुसार पुरूष हॉकी विश्व कप भारत में 13 से 29 जनवरी तक खेला जाएगा। 2023 विश्व कप का प्रारूप पहले चरण की तरह ही होगा। इसी के साथ ही भारत हॉकी विश्व कप की चार बार मेजबानी करने वाला पहला देश बन जाएगा।
शेफाली ने तोड़ा सचिन का रिकार्ड, सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाली भारतीय बनी

नीदरलैंड ने तीन पुरूष हॉकी विश्व कप
इससे पहले भारत मे सन् 1982 में मुंबई, 2010 में दिल्ली और 2018 में भुवनेश्वर में इस प्रतियोगिता का आयोजन किया था। भारत के अलावा नीदरलैंड ने तीन पुरूष हॉकी विश्व कप की मेजबानी की है। शुक्रवार को लुसाने में एफआईएच (FIH) की अंतिम बैठक हुई जिसमे उसके कार्यकारी बोर्ड ने भारत को मेजबानी की जिम्मेदारी सौंपी, इसके साथ ही 2022 में होने वाले महिला विश्व कप (Woman World cup) के लिए भी 1 से 22 जुलाई तक नीदरलैंड और स्पेन सह मेजबानी में महिला हॉकी विश्व कप कराने का फैसला लिया। 

मंधाना और रौद्रिगेज की साझेदारी ने वेस्टइंडीज में भारत को वनडे सीरीज में जीत दिलाई

स्थलों की घोषणा बाद में की जाएगी
पुरूष और महिला हॉकी विश्व कप के स्थलों की घोषणा मेजबान देशों द्वारा बाद में की जाएगी। एफआईएच के मुख्य अधिकारी थिएरी वेन ने कहा कि खेल के विकास के अलावा टूर्नामेंट से मिलने वाले फायदो को ध्यान में रखकर भारत को विश्व कप की मेजबानी दी गई है। विश्व कप के अलावा भारत ने हाल ही में कुछ बडे हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन किया है। इसमें 2014 में हुए एफआईएच चैंपियंस ट्रॉफी समेत 2016 में जूनियर पुरूष हॉकी विश्व कप, 2017 में एफआईएच हॉकी विश्व कप लीग फाइनल, 2019 में एफआईएच पुरूष सीरीज फाइनल शामिल है। इसी के साथ ही भारत में हाल में एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालिफायर का आयोजन भी किया है।

comments

.
.
.
.
.