Sunday, Nov 28, 2021
-->
home minister amit shah praised the budget said self reliant india will be paved albsnt

गृह मंत्री अमित शाह ने बजट को सराहा, कहा- 'आत्मनिर्भर भारत' का मार्ग होगा प्रशस्त

  • Updated on 2/1/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गृह मंत्री अमित शाह (Amit Sah) ने आज संसद में वित्त मंत्री के पेश किये गए बजट की जमकर तारीफ की है। उन्होंने अपने एक बयान में कहा कि बजट के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत के दिशा में एक छलांग देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के पीएम के सपने को भी यह बजट साकार करेगा।

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बजट पर दी प्रतिक्रिया, कहा- विकास को मिलेगी रफ्तार

गृह मंत्री ने बजट की सराहना करते हुए उम्मीद जताया कि देश का समावेशी विकास संभव होगा। उन्होंने स्वीकार किया कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से लड़ते वक्त इससे बेहतर बजट नहीं पेश किया जा सकता था। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के वाबजूद सभी वर्गों को बजट से लाभ देने का बखूबी काम किया है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत,5,000 अरब डॉलर की इकॉनॉमी का लक्ष्य इस बजट से प्रशस्त होगा। उन्होंने कहा कि यह बजट किसानों को समर्पित है। साथ ही 16.5 लाख करोड़ रुपए का ऋण का प्रावधान तय किया गया जिसका लाभ किसानों को मिलेगा।

Budget 2021: डिप्टी CM मनीष सिसोदिया ने कसा तंज, कहा- BJP ने दिल्ली के साथ किया धोखा

उन्होंने कहा कि किसानों के लिये माइक्रो इरिगेशन फंड को दोगुना करने का लाभ भी सीधा मिलेगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र को इस बजट से मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत’ योजना के तहत 64,180 करोड़ के निवेश से देश के लाखों गांवों तक बुनियादी ढ़ाचा विकसीत किया जा सकेगा। जिसका दूरगाी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के लिये  1.41 लाख करोड़ रुपए के आवंटन से दुनिया में भारत की बेहतर छवि का निर्माण होगा। वहीं उज्ज्वला योजना का जिक्र करते हुए कहा कि बजट में 1 करोड़ गैस कनेक्शन का लाभ देने से माताओं-बहनों को मोदी सरकार ने बड़ी सौगात दी है।

 

यहां पढ़ें बजट 2021 से जुड़ी बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.