Wednesday, Sep 18, 2019
home ministry opens 137 peaks for tourists tourism will get a boost in kashmir

गृह मंत्रालय ने पर्यटकों के लिए खोली 137 चोटियां, कश्मीर में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

  • Updated on 8/22/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सरकार ने कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 15 पर्वत चोटियों को विदेशी पर्यटकों के लिए खोल दिया है। आगे से इन चोटियों पर पर्वतारोहण और ट्रैकिंग करने के लिए विदेशी पर्यटकों को सरकार से अनुमति नहीं लेनी होगी और इसके बाद कश्मीर में पर्यटन बढ़ने की उम्मीद है।

20 सितंबर को मिल जाएगा भारत को पहला राफेल जेट विमान, फ्रांस लेने जाएंगे राजनाथ सिंह

गृह मंत्रालय द्वारा हिमालय पर्वत श्रृंखला में 8,589 मीटर ऊंची कंजनजंगा सहित कुल 137 पर्वत चोटियों को विदेशी पर्यटकों के लिए खोलने का निर्णय लिया गया है। गौरतलब है कि इन चोटियों पर चढ़ाई करने के लिए फिलहाल विदेशी पर्यटकों को सरकार से विशेष अनुमति लेनी पड़ती है। वहीं गृह मंत्रालय के इस फैसले के बाद से विदेशी पर्यटकों को अब सीधे इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन के पास आवेदन करने से अनुमति मिल जाएगी।

Related image

भारत और जाम्बिया ने रक्षा, खनन सहित छह क्षेत्रों में MOU किया

137 चोटियों को खोलने का निर्णय
आपको बता दें कि गृह मंत्रालय ने जिन 137 चोटियों को विदेशी पर्यटकों के लिए खोलने का निर्णय किया है उनमें 51 उत्तराखंड में, 24 सिक्किम में, 47 हिमाचल प्रदेश में और 15 जम्मू कश्मीर में मौजूद है। इनमें उत्तराखंड की 7066 मीटर ऊंचाई वाली दूनागिरी और 7151 मीटर की ऊंचाई वाली हरदेवल को भी रखा गया है। 

उमर और महबूबा को लाया गया दिल्ली, केंद्र सरकार के साथ बिगड़े हालात पर होगी बैठक

औद्योगिक गतिविधियों को मिलेगा बढ़ावा
इसके साथ ही सिक्कम की कबरु नार्थ और साउथ को भी खोलने का निर्णय किया गया है। जम्मू कश्मीर में स्थित पर्वत चोटियों को खोलने का यह निर्णय सरकार ने धारा 370 खत्म करने के बाद लिया है। सरकार राज्य में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के उपाय करने की दिशा में कदम उठाने के लिए यह फैसले ले रही है।

Related image

असदुद्दीन ओवैसी ने मोदी और ट्रप की बात-चीत पर कहा, ट्रंप कोई चौधरी हैं क्या  

सैटेलाइट फोन ले जाने के लिए विशेष अनुमति लेनी पड़ेगी
दरअसल गृह मंत्रालय के पास इन चोटियों को खोलने का प्रस्ताव काफी समय से लंबित पड़ा था। हालांकि इन चोटियों पर चढ़ाई के दौरान विदेशी पर्यटकों को सैटेलाइट फोन ले जाने के लिए दूरसंचार विभाग की विशेष अनुमति लेनी पड़ेगी और इसके साथ महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की फोटोग्राफी की अनुमति भी नहीं होगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.