Wednesday, Aug 04, 2021
-->
home remedies dry and chapped lips smooth pragnt

अगर रुखे होठों से हैं परेशान तो करें इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

  • Updated on 6/10/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। जून की शुरुआत में ही गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। जिसके कारण कई लोगों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है और उनके होठ सूखने लगते हैं। ऐसे में आज हम इन्हीं लोगों के लिए कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने होठों का ख्याल रखते हुए उन्हें पहले की तरह मुलायम बना सकते हैं।

नारियल का तेल का कमाल
गर्मियों के मौसम में अगर आपके होठ भी फट रहे हैं तो आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपके होठ वापिस मुलायम हो जाएंगे। सबसे पहले आपको एक चम्मच नारियल का तेल लेना है और उसमें दो टी स्पूल चीनी डालनी है। इसके बाद तेल में  चीनी को घुलने दे। अब उसमें कुछ बूंद शहद और थोड़ा सा पानी डाल लें। इन सबको एक साथ मिक्स करके अपने होठों पर लगाएं। ऐसा करने से आपके होठ वापिस मुलायम हो जाएंगे।

होठों का कालापन दूर करने के लिए इन ...

बालों को झड़ने से रोकने के लिए इन तीन चीजों का करें सेवन, जल्द होगा असर

दाल चीनी और शहद का इस्तेमाल
अगर आप चिपचिपे होठ से परेशान हो गए हैं तो आप दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं।ये चिपचिपे होठों को सही करने में सबसे असरदायक होती है।अपने चिपचिपे होठों को ठीक करने के लिए आपको आधा चम्मच दाल चीनी पाउडर में शहद और ब्राउर शुगर डाले। इन सबको मिलाकर अपने लिप्स पर लगाए और हल्के से मसाज करें। ऐसा करने से आपने होठों को बहुत जल्द ठीक सक सकेंगे।

लड़कियों की लिपस्टिक के शेड से जानिए ...

दूध और गुलाब की पत्तियों का जादू
रुखें होठों के लिए दूध का इस्तेमाल भी काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए अगर आप 5-6 गुलाब की पत्तियों को पीस कर उसमें 6-7 चम्मच दूध मिला लें और उसे अपने होठों पर लगाए रोजाना सोते वक्त  लगाने से आपको जल्दी ही रुखे होंठों से निजात मिल जाएगी।

शरीर के दर्द और लॉकडाउन के तनाव को दूर करेगा योगा, देखें एक्सपर्ट हर्षा अवस्थी का Exclusive Video

नींबू का जादू
नींबू में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है। जिसकी मदद से आप अपने होठों का पुराना कलर वापिस पा सकते हैं। नींबू को प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है। जिसके कारण आपके होठों की डेड स्किन निकल जाएगी और आपके होठों का कलर भी हल्का हो जाएगा।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

comments

.
.
.
.
.