home-remedies-for-removing-pimple

अपनाए ये दादी अम्मा के नुस्खे, रातों- रात गायब होंगे पिंपल्स

  • Updated on 7/25/2019

नई दिल्ली(टीम डिजिटल)। हर लड़की खुबसूरत और बेदाग त्वचा की ख्वाहिश रखती है। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ऐसी त्वचा की चाह रखना आसान नहीं है।पिंपल हर लड़की के लिए किसी डरावने सपने से कम नहीं है। इस डरावने सपने का इलाज कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्टस के रुप में बाजार में उपल्बध है। लेकिन उनके इस्तेमाल के लिए भी बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

इससे बेहतर है घरेलू, प्राकृतिक और आसान तरीके। यह ऐसे तरीके हैं जिनसे रात में ही इन डरावने पिंपल से छुटकारा पाया जा सकता है। जानिए क्या हैं वो तरीके।

Navodayatimesबर्फ थैरेपी
रात को सोने से पहले बर्फ को पिंपल की जगह घिसने से पिंपल के इर्द-गिर्द मौजूद गंदगी और तेल हट जाता है। त्वचा के साफ हो जाने के बाद रात सूजन उतर जाती है और पिंपल दबा हुआ दिखता है।

Navodayatimesसफेद टूथपेस्ट 
पिंपल पर सफेद टूथपेस्ट लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। इससे सूजन कम होगी और पिंपल जल्द ठीक होगा। 

Navodayatimesस्टीम उपचार
स्टीम उपचार त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। इससे त्वचा साफ और मुलायम रहती है। त्वचा साफ होने से पिंपल दोबारा नहीं होते। 

Navodayatimesलहसुन
लहसुन एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह घाव भरने में कारागर है। यही कारण है कि यह त्वचा के लिए लाभदायक है। 5 से 7 मिनट तक चेहरे पर लहसुन लगाने के बाद चेहरा हल्के गुनगुने पानी से धो दें। पिंपल जल्द खत्म हो जाएंगे।

Navodayatimesसेब का सिरका
यह पिंपल हटाने में एक जड़ी-बुटी की तरह है। सेब के सिरके को पानी में मिलाकर रूई से मुंह पर लगाएं। उसके बाद चेहरा धो दें। त्वचा में निखार आ जाएगा। 

Navodayatimesअण्डा
अण्डे के सफेद भाग में प्रोटीन होता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे हटाए जा सकते हैं। तीन अण्डे के सफेद भाग को अच्छे से मिला दें। थोड़ी देर छोड़कर इस पेस्ट को पिंपल पर लगाए। पेस्ट को 20 मिनट चेहरे पर लगा कर रखें और फिर चेहरा धो दें। 

Navodayatimesटमाटर 
टमाटर के ताजे रस को चेहरे पर लगाकर रखें और 1 घंटे बाद चेहरा धो दें। चेहरे से डैमेज त्वचा हट जाएगी। 

Navodayatimesसंतरे के छिलके
चेहरे को गुनगुने पानी से धोने के बाद पिंपल पर संतरे के छिलके मलें। छिलके में पाए जाने वाला विटामिन सी पिंपल दबाने में कारागार है।

Navodayatimesपपीता
गर्म पानी से चेहरा धोकर उस पर पपीते का पेस्ट लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धो दें। यह नैचुरल मोस्चराईजर का काम करता है।

Navodayatimesकेले का छिलका
केले के छिलके को चेहरे पर गोल गोल घुमाएं। छिलके में मौजूद कर्ण चहरे पर लग जाएंगे। चेहरे को 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। फिर मुंह धो लें। चेहरा दमक उठेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.