Wednesday, Apr 08, 2020
honda city hybrid car

होंडा सिटी में मिलेगा ये सिस्टम, 30 किमी/लीटर से ज्यादा का मिलेगा माइलेज!

  • Updated on 2/21/2020

नई दिल्ली/कारदेखो.कॉम होंडा 4-व्हीलर्स ने पिछले साल टोक्यो मोटर शो में नई जनरेशन होंडा जैज को शोकेस किया था। कंपनी ने इसमें दो मोटर वाला नया हाइब्रिड सिस्टम दिया था जिसके स्पेसिफिकेशन से अब कंपनी ने पर्दा उठा दिया है। उम्मीद है कि यही हाइब्रिड सिस्टम 5th जनरेशन होंडा सिटी में भी दिया जाएगा।

4th जनरेशन होंडा जैज में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ दिए गए इस हाइब्रिड सिस्टम में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स मिलती है। यह लिथियम-आयन बैटरी पैक और 5-स्पीड ऑटो ट्रांसमिशन के साथ आती है। यह पावरट्रेन कुल मिलाकर 109पीएस की पावर और 253एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। यूरोप के वर्ल्डवाइड हॉर्मोनाईज़्ड लाइट व्हीकल्स (डब्ल्यू.एल.टी.पी.) टेस्ट साईकल के अनुसार हाइब्रिड सिस्टम से लैस होंडा जैज 22.3 किमी/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। वहीं, जापानी टेस्ट साईकल में हाइब्रिड जैज़ ने 38.6 किमी/लीटर का माइलेज दिया।  

टोयोटा फॉर्च्यूनर BS6 की बिक्री हुई शुरू, जानें क्या है कीमत

फीचर्स
होंडा के इस हाइब्रिड पावरट्रेन में तीन ड्राइविंग मोड्स मिलेंगे जिनमे "प्योर ईवी'', "हाइब्रिड" और ''पेट्रोल" शामिल हैं। सिटी ड्राइविंग मोड पर इसे केवल इलेक्ट्रिक मोड या हाइब्रिड मोड पर चलाया जा सकेगा। लेकिन हाईवे स्पीड पर यह इंजन मोड (पेट्रोल मोड) पर स्विच हो जाएगा। हालांकि, इस दौरान बेहतर एक्सेलरेशन के लिए इसकी इलेक्ट्रिक मोटर्स इंजन को सपोर्ट करेगी। हाइब्रिड मोड पर, जनरेटर मोटर इंजन की पावर से बैटरी को रिचार्ज करता है। साथ ही, ब्रेक लगाने के दौरान भी रिजनरेटिव ब्रेकिंग तकनीक के द्वारा बैटरी चार्ज होती रहती है। 

इंडोनेशिया में लॉन्च हुई मारुति एक्सएल7, क्या भारत में भी लॉन्च होगी ये कार?

माइलेज
पांचवी जनरेशन होंडा सिटी में भी यही हाइब्रिड पावरट्रेन मिलेगा। आपको बता दें कि होंडा पहले ही संकेत दें चुकी है कि 2021 तक कंपनी भारत में अपनी मास-मार्केट हाइब्रिड कारों को लॉन्च करेगी। उम्मीद है कि कंपनी भारत में इसकी शुरुआत होंडा सिटी के हाइब्रिड वेरिएंट के साथ ही करेगी। होंडा के अलावा, मारुति सुजुकी भी अपनी कारों में इसी प्रकार का हाइब्रिड सिस्टम जोड़ने की तैयारी में है। हाल ही में हुए ऑटो एक्सपो 2020 में भी मारुति ने स्विफ्ट का हाइब्रिड वर्ज़न शोकेस किया था जो कि जापानी टेस्ट साईकल के अनुसार 32 किमी/लीटर का माइलेज देने की क्षमता रखता है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.