Monday, Mar 01, 2021
-->
how many people will be vaccinated in delhi on the first day of corona vaccination kmbsnt

जानें आज कोरोना वैक्सीनेशन के पहले दिन दिल्ली में कितने लोगों लगेगा टीका

  • Updated on 1/16/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज का दिन इतिहास में याद रखा जाने वाला है। देश में आज दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है। देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत आज से हो चुकी है। अलग-अलग  राज्यों में वैक्सीनेशन (Corona vaccination) के लिए पूरी तैयारी की गई। वहीं राजधानी दिल्ली में भी वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य कर्मचारियों में उत्साह दिखा। ऐसे में ये एक बहुत बड़ा सवाल है कि वैक्सीनेशन के पहले दिन राजधानी दिल्ली में कितने लोगों को वैक्सीन लगाई गई। 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसका जवाब दिया है। जैन ने बताया कि दिल्ली में आज से वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। 81 केंद्रों पर यह वैक्सीनेशन एक साथ शुरू की गई है जिसमें ज़्यादातर अस्पताल हैं। एक केंद्र पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। कुल मिलाकर आज 8100 लोगों को वैक्सीन लगाने की योजना है। 

क्या कोविड वैक्सीन बन सकती है नपुंसकता का कारण? केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री दिया जवाब

इन अस्पतालों में बनाया गया वैक्सीनेशन सेंटर
दिल्ली के सभी 11 जिलों में 81 स्थानों पर टीके लगाए जाएंगे। इनमें एम्स, सफदरजंग, आरएमएल, कलावती सरन बाल चिकित्सालय तथा ईएसआई के दो अस्पताल भी शामिल हैं। इसके अलावा दिल्ली सरकार द्वारा संचालित एलएनजेपी अस्पताल, जीटीबी अस्पताल, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, डीडीयू अस्पताल, बीएसए अस्पताल, दिल्ली राजकीय कैंसर संस्थान, आईएलबीएस अस्पताल इत्यादि में भी टीके लगाए जाएंगे। वहीं टीकाकरण अभियान में मैक्स, फोर्टिस, अपोलो, और सर गंगाराम अस्पताल इत्यादि निजी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है। 

CM केजरीवाल ने LNJP में की वैक्सीनेशन की शुरुआत
दिल्ली के लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल (LNJP Hospital) में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की उपस्थिति में वैक्सीनेशन का शुभारंभ हुआ। इस दौरान सीएम केजरीवाल ने लोगों से अपील भी की है कि वो अफवाहों पर ध्यान न दें। विशेषज्ञों ने कहा है कि वैक्सीन बिल्कुल सेफ है। 

कुछ समय बाद 1000 सेंटरों पर होगा वैक्सीनेशन
शुरुआत में 81 जगहों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। कुछ दिन बाद सेंटरों की संख्या बढ़ाकर 175 की जाएगी और बाद में 1000 सेंटरों पर वैक्सीनेशन का इंतजाम किया जाएगा। दिल्ली को केंद्र सरकार से 2 लाख 74 हजार वैक्सीन डोज मिली है और पहले फेज में करीब 24 हजरा हेल्थकेयर वर्कर्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। सोमवार, मंगलवार, वीरवार और शनिवार को दिल्ली में वैक्सीन लगाई जाएगी। हर जगह पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, हफ्ते में 4 दिन वैक्सीन लगाई जाएगी।

दिल्ली सरकार के सारे कर्मचारियों को अब आना होगा दफ्तर, तत्काल प्रभाव से आदेश लागू

दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर एक प्रतिशत से भी कम
दिल्ली में कुल संक्रमितों की संख्या 6.31,884 हो गई है। वहीं पॉजिटिविटी दर 0.44 फीसदी हो गई है। हालांकि शुक्रवार को 10 लोगों की जान जाने से कुल 10,732 लोगों की मौत हो गई है। कुल एक्टिव केस की बात करें तो यह संख्या 2,795 है। जबकि कल यह आंकड़ा 2,937 दर्ज किया गया था। स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, शुक्रवार दिल्ली में कुल 66,921 टेस्ट हुए। जिसमें 38,990 आरटीपीआर टेस्ट, और 27,931 रैपिड एंटीजन टेस्ट किये गए। 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.