Wednesday, Jan 19, 2022
-->
how-the-welcome-of-new-year-sun-is-happening-across-the-country-djsgnt

देश भर में कैसे हो रहा नए साल के सूरज का स्वागत, देखें तस्वीरे

  • Updated on 1/1/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना संकट के बीच साल 2021 (Year 2021) का आगमन हुआ है। इस महामारी के चलते सबको अपने घरों में रहकर जश्न मनाने की अपील की गई है। इसी बीच देश के अनेक इलाकों से नए साल की पहली सूरज तस्वीरें सामने आ रही है। पहली तस्वीर पटना के महावीर मंदिर की है।

दूसरी तस्वीर महाराष्ट्र के सिद्धिविनायक मंदिर की है जहां भक्त नए साल पर दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं।

तीसरी तस्वीर उड़ीसा के समुद्री इलाके की है।

चौथी तस्वीर अमृतसर के सवर्ण मंदिर की है जहां भक्त पहले दिन मत्था टेकने पहुंच रहे हैं।

नए साल के अवसर पर वाराणसी के अस्सी घाट की तस्वीर भी सामने आयी है।

अगली तस्वीर दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब की है जहां नए साल के अवसर को दर्शाया गया है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस (Corona virus) महामारी की काली छाया बृहस्पतिवार रात नववर्ष समारोहों के आयोजन पर भी पड़ी। दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू सहित देश के कई शहरों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगा दिये जाने के कारण ज्यादातर लोगों ने इस अवसर पर घरों के अंदर रहने को ही प्राथमिकता दी। दिल्ली सरकार ने कोविड-19 और इसके नए स्वरूप (स्ट्रेन) के संक्रमण के मद्देनजर 31 दिसंबर और एक जनवरी को रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू कर दिया है, ताकि नववर्ष समाराहों में लोगों की भीड़ एकत्र नहीं हो।

वार्ता से पहले कृषि मंत्री तोमर बोले- पीएम मोदी किसी दबाव में नहीं आने वाले

ये हैं नियम
दिल्ली के मुख्य सचिव एवं दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) अध्यक्ष विजय देव द्वारा जारी आदेश के अनुसार, रात्रिकालीन कर्फ्यू 31 दिसंबर रात 11 बजे से एक जनवरी सुबह छह बजे तक और एक जनवरी रात 11 बजे से दो जनवरी सुबह छह बजे तक लागू रहेगा। आदेश में कहा गया है कि रात्रिकालीन कर्फ्यू के दौरान सार्वजनिक स्थलों पर पांच से अधिक लोगों के एकत्र होने की अनुमति नहीं होगी। कोविड-19 के मद्देनजर बड़ी संख्या में लोगों को एकत्र होने से रोकने के लिए यह फैसला किया गया है।

स्थानीय स्तर पर लगा सकते हैं प्रतिबंध
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 28 दिसंबर को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को परामर्श जारी कर कहा था कि वे स्थानीय स्तर पर प्रतिबंध लगा सकते हैं, जिनमें रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू करना भी शामिल है। मंत्रालय ने कहा था कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए स्थिति का आकलन कर वे ऐसा कर सकते हैं। दिल्ली में रात्रिकालीन कर्फ्यू की घोषणा ने नववर्ष का जश्न मनाने और 2021 का स्वागत करने के लिए दोस्तों व अपने परिजनों के साथ बृहस्पतिवार देर शाम कहीं बाहर जाना चाह रहे लोगों की योजनाओं पर पानी फेर दिया और लोगों के जश्न को फीका कर दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.