Monday, Nov 28, 2022
-->
how-to-do-rescue-operation-in-rail-accident-ndrf-explained-by-doing-mock-drill

रेल दुर्घटना में कैसे हो रेस्क्यू ऑपरेशन, एनडीआरएफ ने मॉकड्रिल कर समझाया

  • Updated on 3/23/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल।  एनडीआरएफ ने बुधवार को गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर ट्रेन दुर्घटना होने के बाद से रेस्क्यू ऑपरेशन कैसे चलाया जाए, इसे लेकर मॉकड्रिल की। करीब एक घंटा चली मॉकड्रिल को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया। मॉक ड्रिक सुबह सवा दस बजे करीब गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर शुरू हुई। जिसमें डमी रेल के डिब्बे का इस्तेमाल कर बताया गया कि कैसे लोगों को बचाया जाए। इसके बारे में विस्तार से बताया गया ताकि दुर्घटना की स्थिति में पीडि़तों तक जल्द से जल्द राहत पहुंचाई जा सके। 

मॉक ड्रिल में एनडीआरएफ सहित अन्य विभागों को शालीमार एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी दी गई। सूचना मिलते ही तत्काल विभागों की टीमें घटनास्थल पहुंची। जहां घटना में घायल यात्रियों को रेस्क्यू करना शुरू किया गया। ट्रेन की एक बोगी पटरी पर गिराई गई। जिसमें से यात्रियों को जवानों ने बाहर निकाला। गिरी हुई बोगी से किस तरह से यात्रियों को निकाला जाए जिससे कम से कम जान-माल की हानि हो, इसका भी प्रदर्शन किया गया। बोगी की छत को कटर से काटा गया व वहां से यात्रियों को निकाला गया। इसके बाद उन्हें तत्काल एम्बुलेंस के जरिए अस्पताल पहुंचाया गया। 

असिटेंट डिप्टी कमांडेट विकास सैनी ने बताया कि इस मॉकड्रिल का उद्देश्य सिर्फ घटना में घायलों को रेस्क्यू करना ही नहीं था, बल्कि ऐसे समय में किस विभाग की क्या जिम्मेदारी होगी व कैसे त्वरित रूप से सभी विभाग मिलकर संयुक्त होकर अभियान चला सकें, जिससे जान माल की हानि कम से कम हो सके और कम से कम समय में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा सके। एनडीआरएफ की रेस्क्यू टीम बटालियन परिसर ही घटना स्थल पर पहुंची थी तो वहीं अन्य विभागों की टीमों को भी मौके पर ही बुलाया गया था जिससे कम से कम समय में सामान्य यातायात के बीच टीमें घटनास्थल पर पहुंच सके। 

इस मॉकड्रिल में रेलवे प्रशासन, दमकल विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, स्थानीय लोगों साहित अन्य विभागों को भी शामिल किया गया। इस दौरान एनडीएफआर के इंस्पेक्टर विपिन, एटीएम शिखा, आरपीएफ प्रभारी पीकेजीए नायडू सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.