Wednesday, Oct 20, 2021
-->
how to lose fat health care in lockdown pragnt

Lockdown में लग रहा है मोटापे का डर तो इन 3 Tips से करें अपना Fat कम

  • Updated on 6/13/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश इस वक्त कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से जूझ रहा है। जिसके कारण लोग अपने घरों में रहने को मजबूर हो गए हैं। बीते 2 महीने से घर में कैद हुए लोगों में से कई को मोटापा परेशान कर रहा है। अगर आप भी उन्हीं परेशान लोगों में से एक हैं तो डरिए नहीं क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आ गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

Parenting Tips: अगर आपका भी बच्चा करता है जिद तो इन तरीकों से समझाएं उसे

इनका करें सेवन
अगर आप पिछले 2 महीने से अपने घर में हैं और अपको वजन बढ़ने का डर लग रहा है तो आप कम कैलरी वाले फल और सब्जी का सेवन करें। इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा। इसके साथ ही आप दिन में पर्याप्त पानी पीए। चाहे तो आप नींबू, अदरक, पुदीने का रस भी पी सकते हैं। ये वजन घटाने के लिए मददगार हो सकता है। अगर आप मोटे हो गए हैं तो आप बैरीज, मेवे, दही, दालें, ओट, अंडा, फैटी फिश का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका फेट कम हो जाएगा।

मोटापा घटाने में कारगर हैं ये Food, रात ...

अगर रुखे होठों से हैं परेशान तो करें इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

पानी सबसे मददगार
गर्मी का सीजन चल रहा है। ऐसे में अगर आप पानी का जितना सेवन करेंगे उतना ही आपके सेहत के लिए लाभकारी होगा। डॉक्टर्स भी पानी को सबसे अच्छा पेय पदार्थ मानते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि जब भी आपको भूख लगें तो आप एक गिलास पानी पी लें। इससे आपका पेट भी भरा रहेगा और आपकी ज्यादा खाने की आदत भी कंट्रोल होगी। इतना ही नहीं पानी का हमारे सेहत पर काफी गहरा असर होता है। पानी की सही मात्रा में सेवन करने से स्किन भी अच्छी होती हैं और ये आपके पेट की चर्बी को भी कम करता है।

बिना प्यास के पानी पीना हो सकता है ...

बर्फ के ये 10 ब्यूटी सीक्रेट्स जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

चीनी का उपयोग कम करें
अगर घर बैठे आपका वजन बढ़ रहा है तो आप अपने डाइट से चीनी की मात्रा को कम कर दें। इतना ही नहीं अगर आप अपना वजह जल्दी से कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप चीनी को कुछ वक्त के लिए अपनी डाइट से हटा ही दे। चीनी की जगह अगर आप शहद का सेवन करेंगे तो ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा। चीनी के कम सेवन से आपका शुगर लेवल भी काफी कम रहेगा। जिससे आपकी इंसुलिन भी संतुलित रहेगी।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

comments

.
.
.
.
.