Thursday, Jan 23, 2020
how to maintain car

अगर अपनी कार से करते हैं बेहद प्यार तो ऐसे रखें ध्यान

  • Updated on 1/14/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जो लोग यात्राएं करना पसंद करते हैं और वह भी लॉन्ग ड्राइव की सुविधाओं के साथ, तो उनके लिए जरूरी है कि अपने वाहन के रख-रखाव के लिए नियमित रूप से उसकी जांच करवाएं।

इंजन ऑयल का स्तर जांचा
कार (car) के इंजन (engine) में बहुत से क्रियाशील कलपुर्जे होते हैं, जो मिलकर कार्य करने के दौरान घर्षण पैदा करते हैं। सर्दियों (winters) में महत्वपूर्ण है कि अपनी इंजन की जांच करवाएं, विशेषकर जब पैदा की गई गर्मी पर ठंड असर डालती है।

आपकी कार को सुचारू रूप से चलते रखने के लिए इस घर्षण को काबू में रखना होगा अन्यथा यह न केवल ईंधन कुशलता पर असर डालेगा बल्कि इंजन में ऊंची आवाजें या नॉकिंग पैदा करेगा। 

नई खूबियों के साथ आ सकती है मारुति विटारा ब्रेजा फेसलिफ्ट, इस महीने होगी लॉन्च

कूलेंट का स्तर बनाए रखें
चूंकी कार इंजन की सभी क्रियाशील कलपुर्जे ताप पैदा करते हैं, इसे काबू करना जरूरी है। अन्यथा इससे सारी प्रणाली जरूरत से अधिक गर्म हो जाएगी, जिससे इंजन पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। इंजन में पैदा ताप से मुक्ति पाने के लिए रेडिएटर में इंजन कूलैंट का संग्रह होता है जो सारी प्रणाली को ठंडा रखता है।

इसलिए सड़क पर उतरने से पहले ही सुनिश्चित करें कि आपका कूलैंट पर्याप्त रूप से भरा गया होता कि लंबी ड्राइव के दौरान आपकी कार की कार्यकुशलता पर कोई विपरीत असर ना पड़े। 

भारतीय बाजार में कदम रखने को तैयार है चीन की ये कंपनी, ट्वीट कर दी जानकारी

एयर फिल्टर बदलें
आपकी कार के इंजन की कार्यकुशलता सिस्टम द्वारा प्राप्त हुआ तथा ईंधन के मिश्रण पर निर्भर करती है। प्रदूषण तथा ऊबर-खाबर सड़कों पर ड्राइविंग के कारण आमतौर पर इंजन द्वारा खींची गई हवा में धूल कचरे जैसा कण शामिल होते हैं। जो आप के इंजन की कार्यकुशलता को बाधित कर सकते हैं। जिससे कार की माइलेज में अनियमितता के साथ-साथ अश्वशक्ति में भी कमी आती है और यह बताने की जरूरत नहीं है कि इंजन में अजीब तरह की आवाजें आने लगती है तथा कुछ मामलों में तो इंजन ब्रेक डाउन हो जाता है।

इसलिए घर्षण का सामना करने के लिए एयर फिल्टर कार इंजन का एक महत्वपूर्ण घटक है जिसे आपके द्वारा सड़क पर निकलने से पूर्व अच्छी तरह से साफ किया जाना या खराब होने की स्थिति में बदला जाना चाहिए। 

फॉच्र्यूनर कार ने बाइक सवार को मारी टक्कर, एक की मौत तीन लोग हुए घायल

बैटरियां जांचें
कार को ठीक स्थिति में दौड़ाए रखने के लिए बैटरी या नियमित रूप से जांच व रख-रखाव की जरूरत होती है। वास्तव में बैटरी में विद्युत ऊर्जा होती है जो आपकी कार को चलाती है।

आमतौर पर बैटरी को प्रत्येक 4 वर्षों के बाद बदला जाता है इसलिए किसी मैकेनिक का रूप करें तथा कार्य कुशलता के लिए कार बैटरी की जांच करवाएं।

comments

.
.
.
.
.